Home > ख़बरें > सेना व् सीआरपीएफ जवानों के लिए मोदी ने लिया सबसे बड़ा फैसला, अंदर तक हिल गए देश के दुश्मन !

सेना व् सीआरपीएफ जवानों के लिए मोदी ने लिया सबसे बड़ा फैसला, अंदर तक हिल गए देश के दुश्मन !

tata-mine-vehicle-modi

नई दिल्ली : आतंकवाद और नक्सलवाद ने देश में काफी तबाही मचाई है. आये दिन आतंकी हमलों या नक्सली हमलों व् लैंड माइनों के कारण देश के वीर जवानों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ रहा है. लेकिन पीएम मोदी ने अब इस सिलसिले को पूरी तरह से ख़त्म करने की ठान ली है. इसी के चलते मोदी सरकार ने एक बेहद अहम् फैसला लिया है, जो सदा-सदा के लिए आतंक और नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई को बदल के रख देगा.

बाल भी बांका नहीं कर पाएंगे बम, राकेट व् लैंडमाइन !

दरअसल आतंक व् नक्सल प्रभावित इलाकों में बमों व् बारूदी सुरंगों के जरिए देश के जवानों पर अब तक तमाम हमले किए जा चुके हैं. सोमवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले में भी नकस्लियों ने बमों व् राकेट लॉन्चर का इस्तमाल किया था जिसके चलते देश के 25 जवान शहीद हो गए. इस समस्या से निपटने के लिए देश की ऑटोनिर्माता कंपनियां जैसे महिंद्रा, टाटा व अशोक लेलैंड अब ऎसी बख्तरबंद गाड़ियां तैयार कर रही हैं जिससे हमारे जवानों को कोई नुक्सान न हो. मोदी सरकार ऎसी गाड़ियों को खरीदने के लिए आर्डर भी दे चुकी है.

हाल ही में चेन्‍नई में आयोजित ग्लोबल कांफ्रेंस में अशोक लेलैंड ने एक ऎसी बख्तरबंद गाडी को प्रदर्शित किया जो हमले के दौरान हमारे जवानों को पूरी तरह से सुरक्षित रखेगी और दुश्मनों को तबाह कर देगी. अशोक लेलैंड की इस गाडी का नाम है MPV 4×4.

गाडी की शक्ल में टैंक वाली खूबियां !

इस गाड़ी में ड्राइवर के साथ आगे दो जवान बैठ सकते हैं, जबकि पीछे 8 जवानों के बैठने की जगह है. पूरी तरह से बुलेट प्रूफ व् बख्तरबंद इस गाडी पर बन्दूक की गोलियों से लेकर बमों तक का कोई असर नहीं होता. गाड़ी की दोनों तरफ बनी खिड़कियों से अंदर बैठे जवान अपनी पोजीशन ले सकते हैं और सुरक्षित रहकर दुश्मन का सर्वनाश कर सकते हैं.

इस गाडी की सबसे बड़ी खूबी ये है कि यदि ये लैंड माइन के ऊपर से भी गुजर जाए तो भी सुरक्षित रहेगी. इस गाड़ी के इस्तेमाल से नक्सली इलाकों में सीआरपीएफ की शक्ति हजारों गुना तक बढ़ जायेगी. घात लगाकर हमला करने वाले नक्सली हाथ मलते रह जाएंगे.

कंपनी ने इस गाडी को अपने इंदौर प्‍लांट में बनाना शुरू भी कर दिया है और जल्द ही इस गाड़ी को पुलिस व आर्मी को सप्लाई करना शुरू किया जाएगा. सरकार ने इसके कुछ ऑर्डर भी दे दिए हैं. इस गाड़ी को पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स व ‌मिलिट्री को ध्यान में रखकर बनाया गया है, इसका कुल वजन 10 हजार किलोग्राम का है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments