Home > ख़बरें > जर्मनी की चांसलर ने पीएम मोदी को लेकर दिया ऐसा बयान, अमेरिका में ट्रंप भी रह गए हक्के-बक्के

जर्मनी की चांसलर ने पीएम मोदी को लेकर दिया ऐसा बयान, अमेरिका में ट्रंप भी रह गए हक्के-बक्के

merkel-modi-trump

नई दिल्ली : यूँ तो दुनियाभर के लोग पीएम मोदी की शख्सियत के मुरीद हैं. उनके अटल निर्णय क्षमता और विशिष्ट जीवन शैली के कारण करोड़ों की संख्या में लोग उनके फैन हैं. लेकिन उनके जर्मनी के दौरे के दौरान जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने उनके लिए जो बात कही है, उसे सुनकर तो खुद अमेरिका भी हैरान है. अमेरिकी मीडिया में इसकी चर्चा की जानी शुरू हो गयी है.

जर्मनी की चांसलर को अमेरिका से ज्यादा भारत पर भरोसा

दरअसल पीएम मोदी के दौरे के दौरान जब जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने एशियाई देशों और खासतौर पर भारत को तवज्जो देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन को अपना निशाना बनाया तो सारी दुनिया हैरत में पड़ गयी. रविवार को म्यूनिख में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए एंजेला मार्केल ने अमेरिका को निशाने पर लेते हुए कहा कि आतंकवाद के खात्मे को लेकर उन्हें अब अमेरिका से ज्यादा भारत पर भरोसा है.

इसके अलावा भी उन्होंने कई ऐसी बातें कहीं, जिससे स्पष्ट होता है कि वो एशियाई देशों के साथ संबंध मजबूत करने पर जोर देंगी. पैरिस जलवायु समझौते पर डॉनल्ड ट्रंप के रुख को लेकर मार्केल ने अमेरिका को काफी खरी-खोटी सुनाई. उन्होंने कहा, ‘कुछ हद तक वह युग खत्म हो गया है, जब हम एक-दूसरे पर पूरी तरह भरोसा कर सकते थे. पिछले कुछ दिनों से मैंने यही महसूस किया है.’ इसके बाद उन्होंने उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खात्मे को लेकर उन्हें अब अमेरिका से ज्यादा भरोसा भारत पर है.

जर्मनी में दिखाई दी मोदी की सफल कूटनीति

मार्केल से बर्लिन के पास उनके आधिकारिक अतिथि गृह में निजी रात्रिभोज पर अनौपचारिक बातचीत के लिए मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके बताया कि दोनों के बीच बहुत अच्छी बातचीत हुई. जर्मनी के ब्रैंडनबर्ग जिले में स्थित 18वीं सदी के महल ‘शलॉस मीजेबर्ग’ के बाग में खिली धूप में दोनों नेताओं ने साथ में टहलते हुए भी बातचीत की. बैठक ‘शलॉस मीजेबर्ग’ की आगंतुक पुस्तिका में मोदी के हस्ताक्षर करने के साथ शुरु हुई.


मार्कले ने जिस तरह एशियाई देशों को तवज्जो देते हुए डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन पर निशाना साधा हैं, उससे साफ़ है कि वो भारत के साथ जर्मनी के संबंध को एक नए मुकाम पर ले जाएंगी. मार्केल इस हफ्ते भारतीय और चीनी लीडरों से मुलाकात कर रही हैं.

विदेश मंत्रालय ने आलीशान महल के बाग में दोनों नेताओं के आपस में बातचीत के दौरान ली गई तस्वीरें शेयर करते हुए कहा, ‘एक सार्थक भागीदारी का बंधन. चांसलर मर्केल ने निजी रात्रिभोज से पहले शलॉस मीजेबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की.’

इसी दौरान पीएम मोदी के साथ गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल वरिष्ठ मंत्री भी अपने जर्मन समकक्षों से बातचीत में व्यस्त हैं. इन मंत्रियों में वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर शामिल हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments