Home > ख़बरें > मोदी के प्रयासों से फ्रांस बना भारत का पक्का दोस्त, चीन के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में करेगा भारत का समर्थन

मोदी के प्रयासों से फ्रांस बना भारत का पक्का दोस्त, चीन के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में करेगा भारत का समर्थन

france-supports-india-in-uno

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री मोदी के प्रयासों के चलते भारत को वैश्विक स्तर पर बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल हुई है. पिछले काफी वक़्त से भारत सरकार पाकिस्तानी आतंकी और जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की कोशिशों में लगी है. लेकिन हर बार चीन भारत के इस कदम में अड़ंगा लगाता आया है. किन्तु अब प्रधानमंत्री मोदी की विदेश नीति के कायल हो चुके फ्रांस ने चीन के खिलाफ भारत से दोस्ती निभाते हुए इस मुद्दे पर खुल कर भारत का समर्थन किया है.

फ्रांस-भारत भाई-भाई

फ्रांस ने पीएम मोदी के पक्ष में बयान जारी करते हुए साफ़ शब्दों में कहा है कि वो सुनिश्चित करेगा कि पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति में दोबारा पेश हो. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के कूटनीतिक सलाहकार जैक्स ऑदीबर्त ने साफ़-साफ़ शब्दों में कह दिया कि इस मुद्दे पर वो भारत के साथ खड़ा है. यानी हिंदी-चीनी भाई-भाई हों या ना हों लेकिन फिलहाल फ्रांस-भारत भाई-भाई जरूर दिखाई दे रहे हैं.

चीन के लिए अब समस्या ये खड़ी हो गयी है कि फ्रांस एक ताकतवर देश है और उसके पास भी वीटो की ताकत हैं, ऐसे में फ्रांस का भारत के साथ आ जाना संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की स्थिति को और मजबूत करता है. इसके साथ ही फ्रांस ने भारत के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) का सदस्य बनने पर भी भरोसा जताया है. ऑदीबर्त ने कहा कि फ्रांस भारत की एनएसजी सदस्यता की कोशिश के भी समर्थन में खड़ा है क्योंकि भारत ने आवश्यक गारंटी दे दी है.

मोदी का कमाल

आपको बता दें कि भारत का एनएसजी का सदस्य बनना परमाणु अप्रसार व्यवस्था को बेहतर करेगा. ऑदीबर्त ने दक्षिण चीन सागर विवाद पर कहा कि भारत और फ्रांस समुद्री सुरक्षा में आपसी सहयोग द्वारा क्षेत्र में स्थिरता के लिए एक साथ काम करते रहेंगे. आपको बता दें कि कांग्रेस सरकार के वक़्त खस्ता हो चुकी भारत की विदेश नीति आज प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों के कारण ही इस मुकाम पर पहुच चुकी है कि दुनिया के ताकतवर मुल्क आज भारत के साथ खड़े हैं

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments