Home > ख़बरें > चुनाव के नतीजों से पहले आयी ये हैरतअंगेज खबर पढ़कर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी, मोदी-मोदी करने लगेंगे

चुनाव के नतीजों से पहले आयी ये हैरतअंगेज खबर पढ़कर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी, मोदी-मोदी करने लगेंगे

cashless-training

नई दिल्ली : कालेधन को पूरी तरह से ख़त्म करने के लिए पीएम मोदी ने नोटबंदी के रूप में अपना मास्टर स्ट्रोक चला था. पुराने 500 और 1000 के नोटों के बंद होने की खबर से देश में भूचाल सा आ गया था. शुरुआत में भले थोड़ी परेशानी हुई लेकिन अब नोटबंदी के फायदे दिखने शुरू हो चुके हैं. देश की जनता ने पीएम मोदी के फैसले का सम्मान करते हुए डिजिटल इंडिया की तरफ अपने कदम बढ़ा दिए हैं. लेकिन सबसे ज्यादा हैरतअंगेज खबर तो ग्रामीण इलाकों से आने लगी है.

कैशलेस हो गए देश के किसान !

खबर आ रही है कि देश के किसान नोटबंदी के बाद से काफी मात्रा में कैशलेस तरीके से लेन-देन कर रहे हैं. किसानों को सामान बेचने वाली कई कंपनियों के मुताबिक़ देश के किसान अब भुगतान करने के लिए काफी मात्रा में डिजिटल तरीकों का प्रयोग कर रहे हैं. एग्रो स्टार, बिग हाट, दि एग्री हब, आरएमएल एग टेक जैसी कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने बताया है कि देश में किसान अब क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये भुगतान कर रहे हैं.

यानी देश के किसानों ने देश हिट की खातिर पीएम मोदी के नोटबंदी और कैशलेस डिजिटल इंडिया के फैसले को अपने सर-माथे पर लेते हुए उस पर अमल करना शुरू भी कर दिया है. आपको याद होगा कि पीएम मोदी ने खुद अपने “मन की बात” कार्यक्रम द्वारा देश की जनता से इस बारे अपील की थी कि देश की अर्थव्य्वस्था को कैशलेस बनाने के लिए सभी देशवासी डिजिटल ट्रांजेक्शन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें.


पीएम मोदी खुश !

पीएम मोदी ने इसके फायदे बताते हुए कहा था कि इससे देश में फ़ैल रहा भ्रष्टाचार कम होगा. अब लगने लगा है कि देश के किसान पीएम मोदी की बात मानते हैं और उन्होंने कोई कैशलेस इंडिया के खिलाफ कोई जान-आंदोलन करने की जगह, इस फैसले को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है.

एग्रोस्टार कंपनी के फिलहाल लगभग 10 लाख किसान ग्राहक है और इसके मुताबिक़ पहले किसान केवल नकद भुगतान ही किया करते थे लेकिन नोटबंदी के बाद से देश के किसानों ने डिजिटल तरीकों से भुगतान शुरू कर दिए हैं. इसके सात ही किसानों को बीज, खाद उपलब्ध कराने वाली कई कंपनियों ने भी ऐसी ही रिपोर्ट दी है जिसमे किसान बिना किसी शिकायत के बड़े आराम से डिजिटल तरीकों से भुगतान कर रहे हैं. कंपनियों के मुताबिक़ अब किसान डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ट ले कर खरीदारी करने आते हैं. ये खबर सुकर पीएम मोदी का सेना जरूर 56 इंच से 60 इंच का हो गया होगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments