Home > ख़बरें > पीएम मोदी को मिलेगा 4 करोड़ परिवारों का आशीर्वाद… मार्च में देने जा रहे हैं ये खास तोहफा !

पीएम मोदी को मिलेगा 4 करोड़ परिवारों का आशीर्वाद… मार्च में देने जा रहे हैं ये खास तोहफा !

modi-epfo-housing-scheme

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री पद संभालते ही पीएम नरेंद्र मोदी जनता से किये अपने सभी वादों को पूरा करने में जी-जान से जुट गए. लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने वादा किया था कि सभी नागरिकों के लिए अपने घर की व्यवस्था की जायेगी. इस वाडे को पूरा करने की दिशा में कई योजनाएं भी सरकार की ओर से शुरू की गयी हैं. और अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ भी इस सिलिसिले में बेहद ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहा है.


मकान खरीदने या बनाने के लिए पीएफ अकाउंट का इस्तमाल

ईपीएफओ अगले महीने से एक आवास योजना की शुरुआत करने जा रहा है जिसका फायदा उसके तकरीबन चार करोड़ सदस्य उठा पाएंगे. इस योजना के तहत ईपीएफओ सदस्य अपना घर खरीदने के लिए अपने ईपीएफ खाते से भुगतान या होम लोन की ईएमआई दे पाएंगे. इस योजना से अपना घर खरीदने के इछुक लोगों को बड़ी सहायता मिलेगी.

खबर आयी है कि ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए बनायी जा रही आवास योजना को अंतिम चरण तक पहुचा दिया है और 8 मार्च को 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के ख़त्म होने के बाद इसे पेश किया जाएगा. इस बेहद ऐतिहासिक योजना के द्वारा ईपीएफओ के सदस्य अपनी सेवा अवधि के दौरान ही अपने पीएफ अकाउंट के इस्तेमाल से घर खरीद सकेंगे. देखा जाता है कि लोग अपना घर खरीदना तो चाहते हैं लेकिन उसके लिए एक साथ बड़ी रकम का इंतजाम करना बेहद मुश्किल होता है. अपने पीएफ अकाउंट का इस्तमाल करने से एक साथ बड़ी रकम का इंतजाम करने की मुश्किल ख़त्म हो जायेगी.


उठा सकेंगे एक साथ कई आवास योजनाओं का लाभ

सूत्रों के मुताबिक़ इस आवास योजना के तहत ईपीएउओ के ग्राहक सदस्य और उनके नियोक्ता मिलकर पहले एक ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनाएंगे और फिर बैंकों व् बिल्डरों के साथ गठजोड़ करेंगे जिससे वो अपना घर खरीद पाएंगे. इस योजना का लाभ उठाने के लिए बनायीं गयी ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में कम से कम 20 सदस्यों का होना जरुरी बताया जा रहा है.

केवल इतना ही नहीं बल्कि ईपीएफओ के ग्राहक सदस्य इस आवास योजना के साथ-साथ सरकार द्वारा बनाई गयी अन्य आवास योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले फायदों का भी लाभ उठा सकेंगे. 8 मार्च के बाद ईपीएफओ की इस योजना से जुडी अन्य सभी जानकारियां भी सामने आ जाएंगी. इस योजना के जरिये फिलहाल किराए पर घर लेकर रहने वालों के लिए भी अपना घर बनाना बेहद सरल हो जायगा और पीएम मोदी अपने एक वादे को पूरा करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments