Home > ख़बरें > यूपी चुनाव जीतने की ख़ुशी में पीएम मोदी का देश को सबसे बड़ा तोहफा, लोगों ने कहा हर-हर मोदी

यूपी चुनाव जीतने की ख़ुशी में पीएम मोदी का देश को सबसे बड़ा तोहफा, लोगों ने कहा हर-हर मोदी

electronic-toll-booth

नई दिल्ली : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आ रहे हैं. बीजेपी कई राज्यों में खासतौर पर यूपी और उत्तराखंड में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाती दिखाई दे रही है. नतीजों से पीएम मोदी का आत्मविश्वास बढ़कर चौगुना हो गया है और अब वो देशवासियों को एक के बाद एक कई बड़े ताहफे देने जा रहे हैं. इसी सिलसिले में अभी-अभी एक बड़ी खबर सामने आ रही है.


इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली

मोदी सरकार पूरे देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली को सुदृढ़ और सुगम बनाने जा रही है. यानी अब जल्द ही हाइवे पर टोले बूथों पर रुक कर आपको टोल टैक्स कैश में देने की जरुरत नहीं होगी. टोले पर रुकने से वक़्त के साथ-साथ ईधन का भी नुक्सान होता था लेकिन अब आपकी कार तेज रफ़्तार से बिना रुके वहां से गुजर जाया करेगी. ऐसा होने से ना केवल यात्रियों को सुविधा पहुचेगी बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को होने वाला करोड़ों रुपयों का नुक्सान भी नहीं हुआ करेगा.

खबर है कि यूपी में जीत के साथ ही मोदी सरकार यूपी में भी इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत बसों और कारों में फास्ट टैग आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन) कार्ड लगाया जाएगा. इस कार्ड के जरिये से चलती बस या कार से ही टोल टैक्स का भुगतान हो जाएगा और बसें व् कारें बिना रुके फर्राटा भरते हुए टोले प्लाज़ा से निकल जाया करेंगी. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और एक्सिस बैंक ने इन कार्डों को बनाने का काम शुरू भी कर दिया है. जल्द ही यूपी में इसे लागू कर दिया जाएगा.


बचेगा देश का अरबों रुपये का नुक्सान !

देश भर के टोल प्लाजा पर बर्बाद होने वाले वक़्त को लेकर हाल ही में आईआईएम- कोलकाता ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसके मुताबिक़ हाइवे पर मौजूद टोले प्लाज़ा पर रुकने के कारण वाहनों का काफी वक़्त और ईधन बर्बाद हो जाता है. इसके अलावा इससे हवा में प्रदुषण की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है. इस रिपोर्ट के अनुसार इससे देश की अर्थव्यवस्था को लगभग 1.25 लाख करोड़ का प्रतिवर्ष नुक्सान हो जाता है, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी रकम है.

मोदी सरकार के इस बेमिसाल कदम से यात्रियों के साथ-साथ देश का भी बड़ा फायदा होगा और परिवहन सिस्टम भी विकसित देशों के सामान हो जाएगा. पीएम मोदी के इस कदम ई चर्चा देश-विदेश में की जाने लगी है. कुल-मिलाकर बीजेपी के विरोधी भी सरकार के इस कदम की तारीफ़ कर रहे हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments