Home > ख़बरें > भारतीय सेना ने दिखाया विकराल रूप, दाग दी नाग मिसाइल, थर थर काँप उठे नापाक दुश्मन

भारतीय सेना ने दिखाया विकराल रूप, दाग दी नाग मिसाइल, थर थर काँप उठे नापाक दुश्मन


नई दिल्ली : आज भारतीय सेना को अपने सैन्य बल को बहुत मज़बूत रखने की ज़रूरत है ताकि दुश्मन देश भारत के ऊपर गलत नज़र डालने से पहले सौ बार सोचें. आज भी पाकिस्तान अपने नापाक इरादों से बाज़ नहीं आ रहा है, उसकी खुद की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा रही है. इसी साल उसे अरबों डॉलर का घाटा हुआ है. फिर भी वो बाज़ नहीं आ रहा है और लगातार एलओसी पर सीजफायर का उलंघन कर रहा है. यही कारण है कि भारतीय सेना में तेजी से घातक हथियारों को शामिल किया जा रहा है.

पृथ्वी-२ के बाद अब घातक ‘नाग’ मिसाइल का सफल परीक्षण, नामोनिशान मिटा देगा दुश्मन का

अभी अभी ताज़ा ख़बरों के मुताबिक मंगलवार को ही रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सबसे घातक और टैंक भेदी मिसाइल ‘नाग’ का राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र के रेगिस्तान मैदान में सफल परीक्षण किया. रक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि मिसाइल ने मिशन में लक्ष्य को सफलतापूर्वक ध्वस्थ कर दिया. रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार जी सतीश रेड्डी ने पत्रकारों से कहा कि इस सफल परीक्षण से भारत देश की सीमाएं अब और भी ज़्यादा सुरक्षित हो गयी हैं.

पल भर में उड़ा देगी टैंक के चीथड़े,  दागो और भूल जाओ

दागो और भूल जाओ श्रेणी की तीसरी पीढ़ी की मिसाइल भेदी मिसाइल एडवांस्‍ड इमेजिंग इंफ्रारेड रडार से लैस है. खबर के मुताबिक ये अत्याधुनिक तकनीक वाला घातक हथियार है. अभी तक सिर्फ एक या दो चुनिंदा देशों के पास ही ही ये आधुनिक तकनीक वाली मिसाइल है. डीआरडीओ के प्रमुख डॉक्टर क्रिस्टोफर ने इस मिशन का हिस्सा रही टीम को बधाई दी है.


कुछ वक़्त पहले पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण

भारत ने एक बार फिर नापाक दुश्मन देश को अपना विकराल रूप दिखाते हुए स्वदेशी निर्मित पृथ्वी-2 मिसाइल को सफलतापूर्वक दागा था. इस मिसाइल को ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक दागा गया था. यहाँ आपको बता दें कि पृथ्वी-2 मिसाइल परमाणु हमला करने में सक्षम है और इसे पूरी तरह पीएम मोदी के “मेक इन इंडिया” के तर्ज़ पर भारत में ही बनाया गया है. इस मिसाइल के भारत को मिलने से सेना की ताक़त कई गुना बढ़ गयी है. ये ज़मीन पर से ही सीधा दुश्मनों के ठिकानों का नामोनिशान मिटा देगी .

रूस देगा भारत को एस-400 त्रिउंफ मिसाइल प्रणाली

इससे पहले रूस ने पीएम मोदी के दौरे पर कहा था कि वे भारत को विमान भेदी मिसाइल प्रणाली एस-400 त्रिउंफ की आपूर्ति करने के लिए पूरी तरह तैयार है. खबर के मुताबिक यह डिफेंस सिस्टम एक साथ 36 मिसाइलों से दुश्मन को नेस्तोनाबूद करने में सक्षम है. देखते ही देखते अब भारत का सैन्य बल इतना मज़बूत हो जायेगा कि वो अपने किसी भी दुश्मन देश को पलभर में धूल चटा देगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments