Home > ख़बरें > अमेरिका से आयी अब तक की सबसे बड़ी खबर से पाकिस्तान में मची हाय-तौबा, नवाज के छूटे पसीने

अमेरिका से आयी अब तक की सबसे बड़ी खबर से पाकिस्तान में मची हाय-तौबा, नवाज के छूटे पसीने

donald-trump-pakistan

नई दिल्ली : आज दुनिया का लगभग हर देश आतंकवाद से परेशान है. आतंकवाद को ख़त्म करने के लिए सभी देश धीरे-धीरे प्रतिबद्ध हो रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तो राष्ट्रपति चुनाव जीतने से पहले ही साफ़ कर दिया था कि वो किसी भी कीमत पर आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगे. अपने शपथ ग्रहण समाहरोह के बाद भी उन्होंने एक बार फिर अपने उसी फैसले को दोहराया भी था. अब इसी सिलसिले में एक बेहद सनसनीखेज खबर सामने आयी है जिसने पाकिस्तान के पैरों तले जमीन ही खिसका दी है.

सीआईए को दिया ड्रोन हमले करने का अधिकार !

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ डोनाल्ड ट्रम्प ने सीआईए को आतंकी संगठनों के खिलाफ ड्रोन हमले करने का अधिकार दे दिया है. इस निर्णय के बारे में खबर आने से पाकिस्तान में हलचलें तेज हो गयी हैं. पाक मीडिया में ये खबर छा गयी है. पाक मीडिया के मुताबिक़ आतंक ख़त्म नहीं किया तो एक बार फिर से पाकिस्तान के बुरे दिन आ जाएंगे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओबामा प्रशासन की नीतियों के तहत ड्रोन हमले करने का अधिकार रक्षा विभाग को ही था जबकि सीआईए ड्रोन का इस्तेमाल केवल खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए करता था. लेकिन अब ट्रम्प ने इस नीति में बदलाव करके सीआईए को भी आतंकी संगठनों के खिलाफ ड्रोन हमले करने का अधिकार दे दिया है.

पेंटागन या व्हाइट हाउस की अनुमति की भी जरुरत नहीं ?

रिपोर्ट के मुताबिक़ डोनाल्ड ट्रम्प ने 21 जनवरी को सीआईए मुख्यालय का दौरा किया था, जिसके बाद उन्होंने ये फैसला लिया. इससे जुडी एक और बेहद सनसनीखेज खबर भी सामने आयी है. रिपोर्ट के मुताबिक़ “ट्रंप प्रशासन अमेरिकी सेना को पेंटागन या व्हाइट हाउस से बिना अनुमति लिए भी ऑपरेशन का संचालन करने संबंधित अतिरिक्त अधिकार देने जा रहा है”.

अब क्या होगा पाकिस्तान का ?

वॉशिंगटन डीसी स्थित एक थिंक-टैंक, न्यू अमेरिका के एक अध्ययन के मुताबिक ओबामा के इस नीति में बदलाव करने से पहले जब रक्षा विभाग और सीआईए दोनों के पास ड्रोन हमले का अधिकार था तब सीआईए ने सबसे ज्यादा ड्रोन हमले पाकिस्तान में किये थे. इसी के चलते इस खबर से सबसे ज्यादा हड़कप पाकिस्तान में मचा है.

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प को एक दबंग नेता के तौर पर जाना जाता है, उनके बारे में कहा जाता है कि वो एक बार कोई कमिटमेंट कर देते हैं तो उसे जरूर पूरा करते हैं. अभी हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान पर ड्रोन हमला करके अफगानिस्तान तालिबान के दो आतंकियों को भी मार गिराया था. इसलिए ट्रम्प के फैसले को पाकिस्तान सरकार हलके में लेने के मूड में नहीं दिखाई दे रही.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments