Home > ख़बरें > राष्ट्रपति ट्रम्प ने किया बड़ा एलान,दुनियाभर के मुस्लिम देशों में मची खलबली,खून की नदियां बहाने की धमकी

राष्ट्रपति ट्रम्प ने किया बड़ा एलान,दुनियाभर के मुस्लिम देशों में मची खलबली,खून की नदियां बहाने की धमकी

नई दिल्ली : कल देर रात अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बहुत बड़ा एलान कर दिया जिसने मानो पूरी दुनिया में एटम बम गिरा दिया हो. हर मुस्लिम देश में बुरी तरह खलबली मच गयी है. कई लोगों का तो यहाँ तक मानना है कि डोनाल्ड ट्रम्प का यह फैसला एक नए विवाद के साथ-साथ नए युद्ध को जन्म दे सकता है.


राष्ट्रपति ट्रम्प एक एक फैसले ने दुनिया भर के मुस्लिम देशों में मचा दी तबाही

अभी मिल रही बहुत बड़ी खबर अनुसार अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने विरोधों को नजरअंदाज करते हुए बुधवार देर रात येरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित कर दिया. ट्रम्प ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस फैसले का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अमेरिका अपनी एम्बेसी तेल अवीव से इस पवित्र शहर में ले जाएगा. इस मौके पर ट्रम्प ने कहा ‘पूर्व राष्ट्रपतियों ने इसके लिए अभियान चलाये, लेकिन इस वादे को पूरा करने में असफल रहे. आज मैं इस वादे को पूरा कर रहा हूं’.

आपको बता दें येरूशलम इस्लाम और ईसाईयों की श्रद्धा का केंद्र है. साथ ही यह इजरायल और अरब के बीच विवाद का भी केंद्र है. बता दें कि फिलिस्तीन पूर्वी येरूशलम को अपनी राजधानी मानता है, जहां अल अक्सा मस्जिद स्थित है.

ट्रंप के इस फैसले से अरब जगत में खलबली मच गई है. तुर्की, सीरिया, मिस्र, सऊदी अरब, जाॅर्डन, ईरान समेत 10 गल्फ देशों ने इस पर अमेरिका को चेतावनी दी है. चीन, रूस, जर्मनी आदि देशों ने कहा कि इससे तनाव बढ़ेगा. सऊदी अरब के सुल्तान सलमान ने कहा है कि अमेरिका के इस कदम से दुनियाभर के मुसलमान भड़क सकते हैं.वहीं, अमेरिका के करीबी दोस्त मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने इसे खतरनाक कदम बताया. फ्रांस, यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने भी ट्रम्प के इस कदम पर चिंता जताई है. ट्रम्प के इस फैसले का अरब लीग में शामिल 57 देशों ने विरोध किया है.

यह फैसला ठीक उसी तरह का है मानो कल को अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कह दें पूरा कश्मीर, पीओके, सब भारत का है, पाकिस्तान फ़ौज खाली करें जगह. सोचिये मुस्लिम कट्टरपंथियों में और पाकिस्तान चीन में क्या खलबली मच जायेगी.


IS ने दी खून की नदियां बहाने की धमकी

तो वहीँ डोनाल्ड ट्रम्प के इस एलान के बाद आतंकवादी संगठन अलकायदा और इस्लामिक स्टेट IS ने अमेरिका पर घातल हमले की धमकी दे दी है. आतंक पर निगाह रखने वाली अमेरिका एजेंसी SITE इंटेल ग्रुप की निदेशक रीता काट्ज ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस धमकी को पोस्ट किया है. धमकी में लिखा है “अमेरिका को इसका अंजाम भुगतना होगा, एक-एक का सर कलम कर दिया जाएगा और फिर येरूशलम को आज़ाद करा लिया जाएगा”.

इजरायल पीएम ने ट्रम्प का जताया आभार

इस बीच इजरायल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का स्वागत किया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश हमेशा के लिए इस फैसले का आभारी रहेगा. बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने येरूशलम के किसी भी हिस्से पर यहूदियों के दावे को किसी भी तरह से प्रोत्साहित नहीं किया था. ट्रंप से पहले अमेरिका हमेशा इस बात पर जोर देता रहा कि इस मुद्दे का हल इजरायल-फिलिस्तीन के बीच बातचीत के जरिए हो.

हमास ने कहा यह जगह अरब मुस्लिमों की है

डॉनल्ड ट्रंप द्वारा यरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी के तौर पर मान्यता देने का फिलिस्तीन के चरमपंथी समूह हमास ने विरोध किया है और साथ ही यरुशलम में अमेरिकी दूतावास खोले जाने के कदम को ‘नरक के रास्ते खोलने‘ जैसा बताया है. हमास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘यरुशलम पर डॉनल्ड ट्रंप का फैसला यह तथ्य नहीं बदल सकता कि यह जगह अरब मुस्लिमों की है. इतना ही नहीं हमास ने 8 दिसंबर को ‘क्रोध दिवस’ के तौर पर मनाने का आह्वान किया है.

इसलिए हो रहा बवाल

इजरायल पूरे येरूशलम को राजधानी बताता है, जबकि फििलस्तीनी पूर्वी येरूशलम को अपनी राजधानी बताते हैं. इस इलाके को इजरायल ने 1967 में कब्जे में ले लिया था. यहां यहूदी, मुस्लिम और ईसाई तीनों धर्मों के पवित्र स्थल हैं. यहां स्थित टेंपल माउंट जहां यहूदियों का सबसे पवित्र स्थल है, वहीं अल-अक्सा मस्जिद को मुसलमान पाक मानते हैं.


पीएम नरेंद्र मोदी से जुडी सभी खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए 783 818 6121 पर Start लिख कर भेजें.

यदि आप भी जनता को जागरूक करने में अपना योगदान देना चाहते हैं तो इसे फेसबुक पर शेयर जरूर करें. जितना ज्यादा शेयर होगी, जनता उतनी ही ज्यादा जागरूक होगी. आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं.


सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments