Home > ख़बरें > ब्रेकिंग – आतंकियों के खात्मे के लिए इजराइल से आया सीक्रेट फ़्रॉमूला, पाकिस्तान की हुई हालत खराब

ब्रेकिंग – आतंकियों के खात्मे के लिए इजराइल से आया सीक्रेट फ़्रॉमूला, पाकिस्तान की हुई हालत खराब

नई दिल्ली : आज के आधुनिक युग में आतंकवादी और उग्रवादी भी वक़्त के अनुसार आधुनिक हो रहे है. तभी तो आतंकवादियों की पहुंच आज पीईटीएन, आरडीएक्स व अन्य तरह के आईईडी ब्लास्ट तक हो चुकी है. ऐसे में कई राज्यों की पुलिस बहुत पीछे रह गयी है.


26/11 मुंबई हमले के वक़्त आतंकवादियों के पास आटोमेटिक गन्स थी और पुलिस के सिपाही लाठियां लेकर घूम रहे थे. लेकिन अब कांग्रेस की सरकार नहीं है ऐसे में पुलिस पीछे नहीं रह सकती है. पीएम मोदी के इज़राइल दौरे के बाद ये अब बेहद चौंकाने वाली खबर आ रही है जो आपके होश उड़ा देगी.

इजरायल की तर्ज पर अपग्रेड हो रही दिल्ली पुलिस

आज के आधुनिक युग में आतंक से जुड़ी चुनौतियां का सामना करने के लिए दिल्ली पुलिस अपने आपको अपग्रेड कर रही है. टेरर अटैक से ज्यादा बम या अन्य विस्फोटकों का खतरा है. आतंकवादी पीटीएन जैसे आधुनिक विस्फोटक का इस्तेमाल कर रहे है. ऐसे में अब दिल्ली पुलिस भी इजरायल की तर्ज पर अपने आपको आटोमेटिक हथियारों से लैस कर रही है.

पिछले तीन महीने में दिल्ली पुलिस ने शक्तिशाली विस्फोटकों को विफल करने के लिए डिजिटल उपकरण ख़रीदे है. पीएम मोदी के इजराइल दौरे के बाद से अब दिल्ली पुलिस भी एक्सप्लोसिव डिटेक्टर, डीप सर्च मेटल डिटेक्टर, हुक लाइन मशीन, टेलिस्कोपिक मैनिप्युलेटर, एक्सप्लोसिव प्रोटेक्ट सूट जैसे हाईटेक उपकरण खरीदेगी. साल 2011 में पीटीएन विदफोटक का ही इस्तेमाल किया गया था इसको खोजी कुत्ते भी आसानी से नहीं ढूंढ सकते ना ही मेटल डिटेक्टर पकड़ सकते है इसके लिए आधुनिक उपकरण की ज़रूरत होती है.

विस्फोटकों के लिए आधुनिक मशीनें

हुक ऐंड लाइन मशीन – खतरनाक विस्फोटकों से भरे संदिग्ध सामान को सुरक्षित ठिकाने तक पहुंचाकर डिफ्यूज कर देता है.


बम बास्केट – बम को डिफ्यूज करने के दौरान इस्तेमाल होता है इसकी दिल्ली पुलिस को लम्बे अरसे से ज़रूरत थी. पर मोदी सरकार में यह मुमकिन हो पाया है.

एक्सप्लोसिव प्रोटेक्टर सूट – ये पूरी तरह आधुनिक सूट होते है. इसके हेलमेट में वीडियो कैमरा लगा है.

एक्सप्लोसिव डिटेक्टर – सबसे खास आरडीएक्स और पीईएनटी जैसे विस्फोटकों को पकड़ने में माहिर है यह.

डीप एक्सप्लोसिव डिटेक्टर – दिन या रात किसी भी वक़्त विस्फोटक खोजने व देखने की क्षमता है.

रिमोट ऑपरेटिंग वीइकल – इसके अलावा दिल्ली पुलिस ब्लास्टिंग मशीन, रिमोट कार ओपनिंग किट, दूर से ऑपरेट करने वाले रिमोट वीइकल खरीद रही है, जो बाजारों और पार्किंग जैसी पब्लिक मूवमेंट वाली जगहों पर बम या अन्य विस्फोटकों का पता लगा सकते हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments