Home > ख़बरें > आप कश्मीर की ख़बरों में व्यस्त है, वहां योगी ने कर दिया एक और महाएलान, प्रजा की आँखों में ख़ुशी के आंसू

आप कश्मीर की ख़बरों में व्यस्त है, वहां योगी ने कर दिया एक और महाएलान, प्रजा की आँखों में ख़ुशी के आंसू

yogi-open-defecation-free-up

वाराणसी : अपने कड़े फैसलों के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मीडिया में छाए रहते हैं. वो भारत के सबसे तेजी से काम करने वाले सीएम के रूप में उभर रहे हैं. हालांकि राज्य में अपराध व् अराजकता फैला कर उनकी सरकार को बदनाम करने की कोशिशें भी की जा रही हैं लेकिन फिर भी सीएम योगी प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए पूरी तरह से डटे हुए हैं. शनिवार को अपने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सीएम योगी ने महा ऐलान कर दिया है.


खुले में शौच से मुक्त होंगे सभी गांव

सीएम योगी यहाँ प्रदेश के 25 जिलों की गंगा किनारे की ग्राम पंचायतों के प्रधानों के ‘स्वच्छ गंगा सम्मेलन’ में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. सीएम योगी ने स्वच्छ गंगा का आह्वान करते हुए ऐलान किया कि 02 अक्टूबर 2018 तक वो उत्तर प्रदेश के सभी गाँवों को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे. उन्होंने ग्राम प्रधानों को स्वच्छता का संकल्प भी दिलाया. बता दें कि सीएम योगी किसी भी काम को करने का वादा यूँ ही नहीं करते बल्कि उसके पूरा होने की एक तय तिथी भी देते हैं. इससे पहले भी वो ढाई महीने में प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का संकल्प ले चुके हैं. साथ ही 2018 तक प्रदेश के हर घर को 24 घंटे बिजली देने का ऐलान भी कर चुके हैं.

सीएम योगी ने खुले में शौच पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि खुले में शौच के कारण राज्य के बच्चों की मौत हो रही है. खुले में शौच की समस्या को उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बताया. सीएम योगी ने कहा कि हमें पूरी कोशिश करनी होगी कि लोग खुले में शौच ना करें. गांव-गांव में लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए. जहां-जहां शौचालय नहीं बना है, वहां शौचालय बनवाये जाने चाहिए.


गंगा नदी की स्वच्छता पर भी जोर

सीएम योगी ने ओडीएफ गांवो की तारीफ़ करते हुए कार्यक्रम में 25 ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया. उन्होंने गंगा नदी की स्वच्छता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि नदी संस्कृति ही भारतीय संस्कृति रही है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि हम सबको मिलकर भारतीय संस्कृति की रक्षा करनी होगी. सीएम योगी ने कहा कि मां गंगा हमारे भारतीय संस्कृति की माता कही जाती हैं. इनके किनारे अनेक तीर्थस्थल हैं, गंगा को स्वच्छ रखना तथा इसकी स्वच्छता को बनाये रखना हम सब की जिम्मेदारी है.

सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छ गंगा का सपना केवल पीएम मोदी का सपना नहीं है, बल्कि ये हम सबकी जिम्मेदारी है. गाँव प्रधानों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आप लोग इस बात को सुनिश्चित करें कि हमें मां गंगा को प्रदूषित नहीं करना है. हमें कोशिश करनी चाहिए कि कोई भी व्यक्ति गंगा में कोई भी वस्तु ना फेंके.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments