Home > ख़बरें > हिंदुस्तानियों की ताकत के आगे चीन बर्बाद, भारत के सामने टेक दिए घुटने

हिंदुस्तानियों की ताकत के आगे चीन बर्बाद, भारत के सामने टेक दिए घुटने

Xi-Jinping-modi

नई दिल्ली : भारत के लोगों का टैलेंट का इस्तेमाल करके अमेरिका टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी आगे निकल गया है. इसी दिशा में अब चीन भी जी-जान से लगा हुआ है. खुद को टेक्नोलॉजी का हब बनाने के लिए चीन भी योजनाएं बना रहा है. अभी हाल ही में चाइना के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीन सरकार को लताड़ते हुए कहा था कि भारत के लोगों के टैलेंट को नजरअंदाज करने से उसका खुद का ही नुक्सान हो रहा है.

अब खबर आ रही है कि चीन ने इस दिशा में गंभीरता से सोचते हुए टैलेंटेड भारतीयों को अपनी कंपनियों की ओर खींचने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. चीन को भी भारतियों की अक्ल और सूझबूझ पर भरोसा हो चला है और भारतीयों को टेक्नोलॉजी सेक्टर में अपनी कंपनियों में नौकरी दे कर चीन भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपनी धाक ज़माना चाहता है.

हालांकि भारत के साथ चीन के सम्बन्ध हाल-फिलहाल में बहुत अच्छे नहीं रहे हैं क्योंकि मसूद अजहर को यूएन में आतंकी घोषित करने के भारत के रास्ते में चीन रोड लगाता आया है. इसके अलावा भी चीन अरुणाचल प्रदेश की ओर टकटकी लगाए देखता आया है. इसीलिए पिछले साल दिवाली के वक़्त भारतीयों ने चीनी उत्पादों का बड़े पैमाने पर बहिष्कार कर दिया था जिससे चीन को अरबों का नुक्सान उठाना पड़ा था.

ख़बरों के मुताबिक़ भारतियों को लुभाने के लिए चीन ने बाकायदा एक योजना भी तैयार कर ली है. खबर आ रही है कि चीन अब धीरे-धीरे भारत के करीब आने की कोशिशों में लग गया है. भारतीय टेक्नोक्रेट्स के लिए अपने मुल्क के दरवाजे खोलकर चीन दोनों देशों के बीच भरोसा बढ़ाने की पहल कर रहा है. यदि चीन अपनी कोशिशों में सफल हो जाता है तो भारत-चीन के सम्बन्ध भी अच्छे होंगे.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़ कई चीनी कंपनियों ने भारत की ओर रुख करना शुरू भी कर दिया है. भारत में लेबर कॉस्ट चीन के मुकाबले काफी कम है और तकनीक के क्षेत्र में भारतीय टैलेंट का लोहा दुनिया के सभी देश मानते हैं. ऐसे में चीन भी अब भारत की ओर आकर्षित हो रहा है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments