Home > ख़बरें > चीन ने उठाया ऐसा कदम, परेशानी में पड़ सकता है भारत

चीन ने उठाया ऐसा कदम, परेशानी में पड़ सकता है भारत

china stops brahmaputra water

बीजिंग। चीन ने ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी शियाबुकु का पानी रोक दिया है। असल में चीन तिब्बत में एक हाइड्रो प्रोजेक्ट लगा रहा है जिस पर करीब 740 मिलियन यूएस डॉलर का खर्च आएगा। चीन इसे अब तक सबसे महँगा प्रोजेक्ट बताता है। भारत के लिए ये एक परेशानी का कारन बन सकता है क्युकी इसकी वजह से भारत व् अन्य कई देशों में पानी के बहाव पर असर पड़ने की आशंका है।


इस प्रोजेक्ट का नाम ‘लालहो प्रोजेक्ट’ है और इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जून 2014 में शुरू किया गया था। ये प्रोजेक्ट तिब्बत के जाइगस में लगाया जा रहा है, जो सिक्किम के पास पड़ता है। मगर चीन ने पानी रोकने का ये कदम उस वक़्त उठाया है जब उरी में हुए आतंकी हमले को लेकर भारत ने पाकिस्तान के साथ सिंधु जल समझौते पर होने वाली मीटिंग को रद्द कर दिया था। भारत ने पाकिस्तान पर कूटनीतिक दबाव बनाने के लिए सिंधु जल समझौते की समीक्षा करने के बारे में भी विचार किया था। इसलिए सवाल ये भी उठ रहे हैं कि कही चीन ऐसा पाकिस्तान के साथ मिलकर भारत पर दबाव बंनाने के लिए तो नहीं कर रहा है।

अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि पानी रुकने से ब्रह्मपुत्र नदी में पानी के बहाव पर कैसा असर पड़ेगा। भारत और चीन के बीच में कोई भी जल संधि नहीं है। हालांकि, भारत और चीन ने सीमा के दोनों तरफ बहने वाली नदियों के लिए एक एक्सपर्ट लेवल मेकेनिजम बनाया है।


ये भी देखिये – पाकिस्तान को बड़ा झटका – चीन ने छोड़ा पाकिस्तान का साथ

अब आपकी बारी

चीन द्वारा उठाये इस कदम को आप किस प्रकार से देखते हैं? अपने विचार हमें कमेंट द्वारा बताएं।


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments