Home > ख़बरें > मोदी मैजिक – चीन ने पाकिस्तान के खिलाफ उठाया सबसे सख्त कदम, हिला दिया पूरे पाकिस्तान को !

मोदी मैजिक – चीन ने पाकिस्तान के खिलाफ उठाया सबसे सख्त कदम, हिला दिया पूरे पाकिस्तान को !

modi-jinping

नई दिल्ली : ब्रिक्स सम्मलेन के लिए चीन की यात्रा पर गए पीएम मोदी ने पाकिस्तान को करारा झटका देते हुए पाक आतंकी संगठनों के नाम ब्रिक्स घोषणा पत्र में शामिल करवा लिए थे. पाकिस्तान को अपना ऑल वेदर फ्रेंड कहें वाला चीन भी उन्हें नहीं बचा पाया. ब्रिक्स में पाकिस्तान के बेनकाब होने के बाद चीन ने पाकिस्तान के साथ दूरियां बढ़ा ली हैं और ऐसा कदम उठाया है जिसे देख पाकिस्तान हैरान रह गया है.

चीन ने पाकिस्तानियों को तत्काल वीजा देने पर लगाई रोक !

चीन में पाकिस्तानियों के आने पर लगी पाबंदियां नहीं हटाई जाएंगी. यानि पाकिस्तान में 51.5 बिलियन डॉलर निवेश करने वाला चीन, अपने इस कथित दोस्त को अब उसकी औकात पर रखना चाहता है. बता दें कि पाकिस्तान की बिजनेस कम्युनिटी द्वारा बार-बार शिकायत की जाती रही है कि चीन पाकिस्तानियों को मल्टीपल एंट्री वीजा नहीं देता है.

लेकिन चीन ने फैसला लिया है कि पाकिस्तानियों के लिए मल्टीपल एंट्री वीजा लागू नहीं किया जाएगा. दरअसल चीन पाकिस्तान की आतंकपरस्त नीति को जानता है और ब्रिक्स में पीएम मोदी के मुद्दा उठाने के बाद चीन को अब पाकिस्तान से ज्यादा करीबी से होने वाले नुकसानों का अंदाजा हो गया है.


पाकिस्तानियों के वीजा पर चीन ने काफी पाबंदियां लगा रखी हैं. इतना ही नहीं जब से सीपेक शुरु हुआ है तब से तो पाकिस्तानियों का चीन जाना और भी कठिन हो गया है. बीजिंग के निर्देशों को मुताबिक किसी भी पाकिस्तानी को अधिकतम तीन महीने का ही बिजनेस वीजा दिया जा सकता है, वो भी केवल तब जब चीन का कोई बिजनेस हाउस उन्हें अपने यहां बुलाने की चिट्ठी भेजे.

पीएम मोदी के प्रभाव में आया चीन !

मतलब पीएम मोदी और भारत के बढ़ते प्रभाव का असर चीन पर साफ़ दिखाई दे रहा है. पाकिस्तान अब उसे घाटे का सौदा दिखाई दे रहा है. इसीलिए अब चीन पाकिस्तान की जगह भारत के साथ अपने संबंधों पर ज्यादा जोर दे रहा है. पीएम मोदी की चीन यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को भरोसा भी दिलाया था कि डोकलाम जैसी घटनाएं अब नहीं होंगी. पाकिस्तान के लिए ये निसंदेह एक बड़ा झटका है.

चीन अपने फायदे के लिए पाक में निवेश तो करेगा लेकिन पाकिस्तानियों को अपने देश में नहीं घुसने देगा. पाक आतंकियों को समर्थन देने के मामले पर भी चीन ने अब पीछे हटने का फैसला लिया है. चीन के कड़े फैसलों को देख डैमेज कण्ट्रोल के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ भागे-भागे बीजिंग गए हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments