Home > ख़बरें > डोकलाम में बुरी तरह बिगड़े हालात, चीनी सेना ने सिक्किम बॉर्डर को लेकर लिया बड़ा एक्शन !

डोकलाम में बुरी तरह बिगड़े हालात, चीनी सेना ने सिक्किम बॉर्डर को लेकर लिया बड़ा एक्शन !

chinese-army-sikkim-border

नई दिल्ली : पिछले दो महीने से भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर तनाव बना हुआ है. ऐसा लगता है कि चीन ने तो मानो डोकलाम में घुसपैठ करने की कसम खा ली है. डोकलाम से पीछे हट रहे चीन ने एकाएक फिर से ऐसा कदम उठाया है, जिसके बाद दो परमाणु शक्तियों भारत और चीन के बीच युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं.

डोकलाम में चीन ने भेजे और सैनिक

डोकलाम में चीन ने अपने सैनिकों की संख्या तेजी से काफी बढ़ा ली है. खबर है कि डोकलाम से कुछ दूरी पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने लगभग 80 से ज्यादा तंबू गाड़ के डेरा जमा लिया है. ये साफ़ संकेत हैं कि वो पीछे हटने वाले नहीं हैं.

भारतीय सेना ने भी यहाँ अपने जवानों की तैनाती काफी बढ़ा दी है. भारतीय जवानों ने भी यहाँ 30 तंबू गाड़ के डेरा जमा लिया है. चीनी सैनिकों की बढ़ती संख्या देख भारतीय सेना ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं. वहीं सिक्किम-चीन सीमा के पास तैनात चीन की 33 कोर यूनिट के लिए भारतीय सेना ने अपना एडवांस ऑपरेशन अलर्ट प्रोग्राम भी आगे बढ़ा दिया है.

सिक्किम-चीन सीमा के पास बढ़ी चीनी गतिविधियां

फिलहाल यहाँ हालात भारतीय सेना के काबू में हैं. पहले चीन इस इलाके में अपनी 33 कोर यूनिट की तैनाती सिंतबर या अक्टूबर के शुरुआत में करता था, लेकिन इस साल चीन ने अगस्त के शुरुआत में ही यहाँ अपनी 33 कोर यूनिट को तैनात कर दिया. जोकि एक अच्छा संकेत नहीं है.


डोकलाम विवाद को सुलझता ना देख भारतीय सेना की ओर से युद्ध स्तर की तैयारियां की जा रही हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सेना ने खुद को पूरी तरह से तैयार कर लिया है. दगु ब्रिगेड द्वारा खाद्य आपूर्ति और भंडारण कर लिया गया है, ताकि सर्दियो के मौसम में भी भारतीय जवान मोर्चे पर डटे रह सकें.

चीनी सेना और चीनी मीडिया दोनों की ओर से युद्ध की धमकियां देना बदस्तूर जारी है. अंतर्राष्ट्रीय दबाव के सामने भी चीन घुटने नहीं टेक रहा है. ऐसे में लगने लगा है कि भारत और चीन के बीच 1962 के बाद एक और युद्ध होना तय है. हालात बिगड़ते देख भारतीय वायुसेना ने भी खुद का आंकलन किया है. जिसमे ये पाया गया है कि यदि युद्ध हुआ तो भारतीय वायुसेना चीन की वायुसेना पर भारी पड़ेगी और विध्वंस मचा देगी. चीन की ओर से भी अपनी सेना को लेकर कुछ ऐसे ही दावे किये जा रहे हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments