Home > ख़बरें > अभी-अभी : मोदी ने दिए आदेश तो विनाशक बन गए सीआरपीएफ के जवान, छत्तीसगढ़ में किया मौत का तांडव

अभी-अभी : मोदी ने दिए आदेश तो विनाशक बन गए सीआरपीएफ के जवान, छत्तीसगढ़ में किया मौत का तांडव

naxal-operation

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों द्वारा जवानों की ह्त्या के बाद पीएम मोदी ने नक्सलियों के खात्मे के आदेश दिए थे. सीआरपीएफ के कोबरा कमांडोज़ के अलावा कई टीमें पुलिस के साथ मिलकर नक्सलियों को चप्पे-चप्पे में ढूंढ रही थी. खबर है कि सुरक्षाबलों को अपने ऑपरेशन में बड़ी सफलता हाथ लगी है.


ऑपरेशन प्रहार में दर्जनों नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों और पुलिस की ओर चलाए गए ऑपरेशन “प्रहार” में एक दर्जन से ज्यादा नक्सली मारे गए हैं. रविवार को ऑपरेशन खत्म होने के बाद नक्सल ऑपरेशंस के डीडी डीएम अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 दर्जन से ज्यादा नक्सलियों को ढेर किया गया है, जबकि 8 से 10 नक्सली बुरी तरह घायल हो गए हैं. दुखद बात ये रही कि इस ऑपरेशन में 3 डीआरजी जवान भी नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए हैं और पांच अन्य जवान घायल हो गए हैं.

नक्सलियों के एनकाउंटर के साथ ही सुरक्षाबलों ने दंतेवाड़ा के डोडी तुमनार में एक नक्सली कैंप को भी तबाह कर दिया है. इसे नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ी कामयाबी बताया जा रहा है. सुरक्षा बलों को इस कैंप से पांच हैंड मेड ग्रेनेड व् अन्य हथियार बरामद हुए हैं. दूसरी ओर बीजापुर में नक्सली ऑपरेशंस से वापस लौटते वक्त एक आईईडी ब्लास्ट हो गया जिसमे दो जावा घायल हो गए हैं.

मारा गया नक्सली कमांडर कोरसा महेश

बता दें कि एक साथ छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाये जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ के टोंडामार्का में घायल जवानों को रेस्क्यू करने आए हेलिकॉप्टर पर आज नक्सली ने फायरिंग कर दी. शनिवार को भी नक्सलियों के खिलाफ हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कुख्यात नक्सली कमांडर कोरसा महेश और कुख्यात नक्सली जायसी को मार गिराया था. इसके अलावा 9 अन्य नक्सलियों को गिरफ्तार भी किया गया था.

शनिवार की सुबह बस्तर के कांकेर, सुकमा और बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू हुआ था, जो रविवार की सुबह खत्म हुआ. हालांकि ऑपरेशन ख़त्म होने के बाद भी सुकमा के ताड़मेटला में नक्सलियों की घेराबंदी की हुई है और यहाँ छिपे अन्य नक्सली भी आने वाले एक-दो दिन में मौत के घाट उतार दिए जाएंगे.


केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स और पुलिस ने मिलकर ऑपरेशन चलाते हुए दंतेवाड़ा में कुआंकोंडा के पास से 7 नक्सलियों को धर दबोचा है. ये सभी नक्सली जन मिलिशिया के सदस्य हैं. इसके अलावा सुकमा जिले के कुकानार इलाके से भी 2 नक्सलियों को हिरासत में लिया गया है.

घेर कर एक साथ कई जगह चल रहे हैं एनकाउंटर

शनिवार को दोपहर ताड़मेटला में भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमे दोनों तरफ से सैकड़ों राउंड गोलीबारी हुई. इस मुठभेड़ में छत्तीसगढ़ एसटीएफ के तीन जवानों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा, जबकि दर्जन भर नक्सलियों को मार गिराया गया.

एनकाउंटर ख़त्म होने के बाद एक नक्सली कमांडर का शव मिला है. उसके पास से एक एसएलआर राइफल भी बरामद की गई है. एनकाउंटर में मारे गए कमांडर की शिनाख्त कोरसा महेश के रूप में हुई है.

बीजापुर के गंगालूर के जंगल में भी एनकाउंटर के दौरान छत्तीसगढ़ पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर के पैर में गोली लग गयी. गोलीबारी में कुछ नक्सली भाग खड़े हुए. कांकेर के कोइली बाड़ा में भी एनकाउंटर किया गया, जिसमे सीआरपीएफ और छत्तीसगढ़ पुलिस ने मिलकर कई नक्सलियों समेत कुख्यात नक्सली लीडर जायसी को ठोक दिया.

बताया जा रहा है कि नक्सलियों में डर का माहौल है, हज़ारों सीआरपीएफ जवान नक्सलियों की तालाश में रात-दिन एक किये हुए हैं और लगातार नक्सलियों को मारा जा रहा है. पीएम मोदी व् सुरक्षाबलों का ऐसा रूप देख नक्सलियों में हाहाकार मचा हुआ है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments