Home > ख़बरें > यूपी, उत्तराखंड चुनाव में जीत के बाद अब इस राज्य में भी खिला कमल, कांग्रेस में मचा जोरदार हड़कंप

यूपी, उत्तराखंड चुनाव में जीत के बाद अब इस राज्य में भी खिला कमल, कांग्रेस में मचा जोरदार हड़कंप

bjp-won-rajasthan-civic-polls

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस मुक्त भारत का सपना मानो धीरे-धीरे पूरा होता चला जा रहा है. 2014 लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद लगातार लगभग हर चुनाव में या तो कांग्रेस को करारी हार का सामना पड़ रहा है. इक्का-दुक्का चुनाव जो वो जीत भी रही है, उसमे भी उसका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा. यूपी और उत्तराखंड में जबरदस्त हार के बाद अब राजस्थान से भी कांग्रेस के लिए बुरी खबर आयी है.


दरअसल राजस्‍थान में जिला परिषद, पंचायत समिति और नगर निकाय सदस्यों के उपचुनाव हुए थे. इस चुनाव में भी कांग्रेस को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. कुल 14 सीटों पर हुए इस उपचुनाव में 10 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस केवल 3 सीटों पर सिमट गयी है.

1 सीट पर निर्दलीय उम्‍मीदवार की जीत हुए हैं. निकाय चुनाव हों या विधानसभा चुनाव कांग्रेस की हालत बेहद खस्ता हो चुकी है. राजस्थान में मिली करारी हार से पार्टी में एक बार फिर से हड़कंप मच गया है. राजस्थान के ये चुनाव भी नोटबंदी के बाद ही हुए थे, जिसके लिए कांग्रेस ने बीजेपी और पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि इन्होंने जनता को लाइन में लगाया है तो जनता इन्हें वोट नहीं देगी, जबकि पूरी बाजी ही पलट गयी और वोटरों ने कांग्रेस से ही किनारा कर लिया.

इन चुनावों में बीजेपी ने 1 जिला परिषद सदस्य, 5 पंचायत समिति सदस्य और 4 नगर निकाय पार्षदों की सीटों पर जीत हासिल की है. राजस्‍थान के टोंक जिला परिषद सदस्य के उपचुनाव में बीजेपी के रुपचंद्र चौधरी ने कांग्रेस पार्टी के सुमेर को 4640 वोटों से हरा कर अपना परचम लहराया.


इसके अलावा पंचायत समिति के चुनावों में अरथूना सीट पर बीजेपी उम्‍मीदवार लक्ष्मी ने कांग्रेस उम्‍मीदवार शीला को करारी शिकस्त दी. शाहपुरा भीलवाड़ा पंचायत समिति में भी बीजेपी उम्‍मीदवार इंद्रा ने कांग्रेस की पार्वती बैरवा को हरा कर अपना कब्जा जमाया.

पंचायत समिति आमेर में बीजेपी उम्‍मीदवार सुमन शर्मा ने कांग्रेस की सजना गुर्जर को हराया जबकि पंचायत समिति अलसीसर झुंझुनूं में बीजेपी प्रत्याशी ने कांग्रेस उम्‍मीदवार को हराते हुए जीत का परचम लहराया. करौली की पंचायत समिति में भी बीजेपी उम्‍मीदवार ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया.

अभी हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस की हालत पस्त दिखाई दी थी. यूपी और उत्तराखंड में तो कांग्रेस की ऐसी जबरदस्त हार हुई कि पार्टी किसी को मुह दिखाने लायक भी नहीं बची. सूत्रों के मुताबिक़ अब पार्टी में चिन्तन किया जा रहा है कि आखिर कैसे वो राहुल के सर से हार का ये ताज हटाएं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments