Home > ख़बरें > कांग्रेस के बारे में आयी ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली, जानिये पूरी सच्चाई

कांग्रेस के बारे में आयी ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली, जानिये पूरी सच्चाई

sonia-gandhi

नई दिल्ली : कांग्रेस को भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी होने का दर्जा हासिल है, लेकिन देश पर लगभग 60 सालों तक राज करने वाली कांग्रेस के बारे में एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. जिसे देख कांग्रेसी नेताओं की हवाइयां उडी हुई हैं. सोशल मीडिया में ये खबर जंगल की आग की तरह से फ़ैल कर वायरल हो चुकी है.

दुनिया की चौथी सबसे भ्रष्ट पार्टी है कांग्रेस ?

दरअसल सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही जिसमे दावा किया जा रहा है कि ब्रिटेन की मीडिया एजेंसी बीबीसी ने दुनिया भर की राजनीतिक पार्टियों पर एक सर्वे किया है और इस सर्वे में भारत की कांग्रेस पार्टी को दुनिया की चौथी सबसे भ्रष्ट पार्टी बताया गया है.

इस खबर की सत्यता की जांच करने पर हमें पता चला कि बीबीसी ने ऐसा कोई सर्वे नहीं किया है जिसमे कांग्रेस को को दुनिया सबसे भ्रष्ट पार्टियों में से एक बताया गया हो यानी ये एक गलत खबर है जिसे सोशल मीडिया के जरिये से वायरल किया गया है.

भ्रामक खबर हुई वायरल !

दरअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ये सर्वे बीबीसी न्यूज़ पॉइंट नाम की एक पाकिस्तानी वेबसाइट ने किया है जिसका ब्रिटेन की “ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन” यानी बीबीसी से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है. ब्रिटेन की बीबीसी मीडिया एजेंसी के नाम से प्रचारित की गयी झूठी खबर में पाकिस्तान की पाकिस्तान मुस्लिम लीग को दुनिया की सबसे भ्रष्ट पार्टी बताया गया है.


इसके साथ ही दुनिया भर के अलग-अलग देशों के वामपंथी संगठन को भी इस सूची में शामिल किया गया है. हालांकि कांग्रेस पर भारत में कई भ्रष्टाचार के केस चल रहे हैं और पीएम मोदी ने कांग्रेस मुक्त भारत का नारा भी दिया हुआ है लेकिन बीबीसी ने ऐसी कोई जानकारी शेयर नहीं की है.

सोशल मीडिया में कांग्रेस की भद्द !

वहीँ सोशल मीडिया पर ये खबर पूरी तरह से छायी हुई है. लोगों ने इस खबर को सच मान कर ट्वीट किये और कहा कि कांग्रेस ने इतने घोटाले किये हैं कि विदेश के लोगों तक को पता चल गया कि कांग्रेस कितनी भ्रष्ट पार्टी है. वहीँ कई लोगों ने कांग्रेस को लेकर कई आपत्तिजनक ट्वीट भी किये.

कई अन्य लोगों ने ट्वीट करके लिखा कि जब कांग्रेस को चौथी सबसे भ्रष्ट पार्टी कहा गया तभी हमें पता चल गया कि खबर झूठी है क्योंकि सच होती तो कांग्रेस को पहला नंबर दिया होता. खैर हमारी जांच में इस खबर की एक गलत और भ्रामक होने की पुष्टि हुई है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments