Home > ख़बरें > कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी में गूंजे “आजादी” के नारे, गुस्से से उबल पड़ा पूरा देश

कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी में गूंजे “आजादी” के नारे, गुस्से से उबल पड़ा पूरा देश

mamata-ajadi-slogans

नई दिल्ली : पिछले काफी वक़्त से देश के कुछ विश्वविद्यालयों में “आजादी” की एक अजीब सी मांग सर उठाने लगी है. अभिव्‍यक्ति की आजादी के नाम पर कुछ छात्र “भारत तेरे टुकड़े होंगे” और “कश्‍मीर की आजादी” जैसे नारे लगाने शुरू हो गए हैं. पिछले साल जेएनयू में, उसके बाद अभी कुछ वक़्त पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में “आजादी” के नारे लगाए जाने की खबर सामने आयी थी लेकिन अब ऐसी ही एक खबर ममता के बंगाल से भी आ रही है जिससे देश की राजनीति में एक बार फिर से भूचाल सा आ गया है.

जादवपुर यूनिवर्सिटी में गूंजे “आजादी” के नारे !

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी में “आजादी” के नारे लगाए जाने का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक जादवपुर यूनिवर्सिटी में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ (आरएसएस) का एक सेमिनार था, लेकिन कुछ छात्र संगठन आरएसएस के इस कार्यक्रम का विरोध कर रहे थे. इसी दौरान एक छात्र नेता ने कश्मीर, मणिपुर और नगालैंड के लिए “आजादी” के नारे लगाने शुरू कर दिए. कुछ लोगों ने इस पूरी घटना का वीडियो शूट कर लिया जो फिलहाल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

जेएनयू में पहली बार लगे थे “आजादी” के ऐसे नारे

पिछले साल दिल्‍ली की जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी में पहली बार ऐसे नारे लगाए जाने की शुरुआत हुई थी. उस वक़्त खबर आयी थी कि लेफ्ट विंग के छात्र संगठन के कुछ छात्रों ने आतंकी अफजल की बरसी के दौरान कार्यक्रम आयोजित करके “कश्मीर की आजादी” और “भारत तेरे टुकड़े होंगे” जैसे नारे लगाए थे. जिसके बाद दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में इसपर जमकर हंगामा हुआ था.

अभी कुछ वक़्त पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में भी देशविरोधी नारे लगाने के चलते दो छात्र गुटों में जबरदस्त हाथापाई हो गयी थी. जिसके बाद भी मीडिया और सोशल मीडिया में ये मुद्दा छा गया था कि आखिर ये लोग कौन सी आजादी की बात कर रहे हैं?

आप भी देखिये विडियो

सोशल मीडिया में गुस्साए लोग !

जादवपुर यूनिवर्सिटी की घटना के बाद सोशल मीडिया पर एक बार फिर इसका विरोध किया जाना शुरू हो गया है. लोगों ने ट्विटर पर ट्वीट करके जादवपुर यूनिवर्सिटी के इस छात्र नेता की गिरफ्तारी की मांग करनी शुरु कर दी है. कई लोगों ने ट्वीट किया कि इस छात्र नेता पर देशद्रोह का मुकदमा किया जाना चाहिए. वहीँ कई अन्य लोगों ने ट्वीट करके कहा कि दिल्ली में तो ऐसे नारे लगाने वाले उमर खालिद और कन्‍हैया कुमार को गिरफ्तार भी किया गया था लेकिन बंगाल में ममता बनर्जी से इसपर कार्रवाई की उम्‍मीद नहीं करनी चाहिए क्योंकि वो इस मामले में कुछ नहीं करेंगी.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments