Home > ख़बरें > मोदी की चीन यात्रा के बाद सेना प्रमुख बिपिन रावत ने दी दो मोर्चों पर युद्ध की चेतावनी, पाक-चीन सन्न

मोदी की चीन यात्रा के बाद सेना प्रमुख बिपिन रावत ने दी दो मोर्चों पर युद्ध की चेतावनी, पाक-चीन सन्न

bipin-rawat-china

नई दिल्ली : चीन के साथ ब्रिक्स सम्मलेन में भारत ने मजबूती से अपना पक्ष रखा और आतंकवाद पर अपनी बात भी मनवा ली. पीएम मोदी की चीन यात्रा के बाद आज बुद्धवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान और चीन पर एक बड़ा बयान जारी किया है. बिपिन रावत ने एक तरह से सीधे-सीधे पाक और चीन को चेतावनी दी है.

आर्मी चीफ बिपिन रावत की हुंकार !

एक समारोह को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ छद्म युद्ध छेड़ा हुआ है और इसके कोई आसार नज़र नहीं आ रहे हैं कि पाकिस्तान इस छद्म युद्ध को बंद करेगा. इसके चलते पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ शांति की संभावना ना के बराबर है.

भारत के खिलाफ जारी इस छद्म युद्ध की वजह से, पाकिस्तान के साथ संघर्ष की एक गुंजाइश है. जहां तक ​​चीन का संबंध है, तो भारतीय सेना ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. चीन के बारे में बात करते हुए आर्मी चीफ ने कहा, जिस तरह चीन भारत के इलाकों पर कब्जा करने की कोशिशें करके भारत के धैर्य की परीक्षा ले रहा है, उसके लिए सेना पूरी तरह से तैयार है.

भारत से लगी अपनी सीमा पर चीन ‘यथास्थिति बदलने’ की कोशिश कर रहा है और डोकलाम क्षेत्र में हुए गतिरोध जैसी घटनाएं भविष्य में बढ़ने की संभावना है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि चीन के साथ बढ़ रहे संघर्ष का पाकिस्तान फायदा उठा सकता है और हो सकता है कि भारत को चीन और पाकिस्तान के साथ एक-साथ युद्ध लड़ना पड़ जाए. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को दोनों मोर्चों पर एक साथ युद्ध लड़ने के लिए तैयार रहना होगा.

सेना प्रमुख बिपिन रावत के मुताबिक़ पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आएगा, इसकी उन्हें कोई उम्मीद नहीं है. वहीँ चीन भले ही दोस्ती और याराने की बातें कर रहा है लेकिन वो किसी भी वक़्त अपना रंग फिर बदल सकता है. डोकलाम जैसी घटनाएं भविष्य में और बढ़ सकती हैं. भारत चीन के सामने झुकेगा नहीं और ऐसा होने पर हालात युद्ध का रूप ले सकते हैं.


चीन के साथ टकराव होने की स्थिति में मौक़ा परस्त पाकिस्तान भी भारत पर हमला करने से नहीं चूकेगा. यानि भारतीय सेना को उत्तरी सीमा के साथ-साथ पश्चिमी सीमा पर भी एक साथ लड़ाई लड़नी होगी. इसलिए भारतीय सेना ने दोनों मोर्चों पर एक साथ युद्ध करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

देखिये जनरल रावत का वीडियो


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments