Home > ख़बरें > छात्रों, जवानों और वरिष्‍ठ नागरिकों को मोदी सरकार का शानदार तोहफा, लोगों में ख़ुशी की लहर !

छात्रों, जवानों और वरिष्‍ठ नागरिकों को मोदी सरकार का शानदार तोहफा, लोगों में ख़ुशी की लहर !

air-india-50-discount

नई दिल्ली : देश की जनता के लिए मोदी सरकार नयी-नयी योजनाएं लगातार शुरू कर रही है. इसी कड़ी में मोदी सरकार और एयर एंडिया ने मिलकर छात्रों, सेनाकर्मियों और वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक जबरदस्त घोषणा की है. एयर इंडिया की उड़ान में छात्रों, सेनाकर्मियों और वरिष्‍ठ नागरिकों को 50 फ़ीसदी का डिस्‍काउंट दिया जा रहा है. एयर इंडिया के इस फैसले का मोदी सरकार ने समर्थन किया है. जानिये कैसे और कब आपको ये डिस्काउंट मिल सकता है.

ये डिस्‍काउंट ऑफर 1 सितम्‍बर से लागू हो गया है और सीटों की उपलब्‍धता के मुताबिक ही इस ऑफर के तहत छूट की पेशकश की जाएगी. इस ऑफर के तहत छूट पाने के लिए आप एयर इंडिया, एयरलाइनों की बुकिंग कार्यालयों या कॉल सेंटर की वेबसाइट के जरिये से टिकट बुक करा सकते हैं.

छात्रों के लिए शर्तें

इस ऑफर के तहत एयर टिकट बुकिंग करने वाले छात्रों के लिए कुछ शर्तें हैं. जैसे कि छात्र को 12 से 26 साल के बीच आयु का होना जरूरी है, उससे ऊपर की आयु के छात्रों को इस ऑफर का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही ये भी जरूरी है कि वो छात्र भारत में ही शिक्षा ग्रहण कर रहा हो, यानि विदेश में ना पढता हो. इसके अलावा उसका एक वर्ष के फुल टाइम कोर्स में दाखिला किसी स्‍टेट बोर्ड या विश्‍वविद्यालय से होना चाहिए.


सैन्‍य कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए शर्तें

सशस्त्र बल के कर्मियों के लिए शर्त ये है कि यात्री या तो भारतीय सशस्त्र बलों का कर्मचारी हो या फिर परिवार के सदस्यों में से कोई एक सक्रिय कर्मचारी होना चाहिए. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए जरूरी है कि यात्री एक भारतीय हो और यात्रा की तारीख तक 60 वर्ष की आयु का हो चुका हो. यानी सीनियर सिटीजन वाली कैटेगरी का लाभ प्राप्‍त करने के लिए 60 वर्ष की आयु होना अवाश्‍यक है.

यात्रा के एक सप्‍ताह पहले टिकट कराने होंगे बुक

इस ऑफर के तहत छूट लेने के लिए हवाई टिकट यात्रा की तारीख से एक सप्ताह पहले बुक किया जाना जूरी है. घरेलू मार्ग के लिए इकोनॉमी क्लास में बुकिंग के लिए मूल किराए पर छूट दी जा रही है.

सरकार के इस बेहतरीन ऑफर की देशभर में तारीफ़ की जा रही है. सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा है कि ऐसे ऑफर अक्सर दिए जाने चाहिए खासतौर पर त्योहारों व् परीक्षा के दौरान. वहीँ कुछ अन्य लोगों ने इस ऑफर को लेकर अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा है कि ऐसे ऑफर्स से एयर इंडिया की अच्छी मार्किटिंग भी होगी, जिससे सरकार को काफी फायदा होगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments