Home > ख़बरें > पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए वायुसेना प्रमुख ने जारी किये आदेश, तैयार रहिये बड़े हमले के लिए

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए वायुसेना प्रमुख ने जारी किये आदेश, तैयार रहिये बड़े हमले के लिए


नई दिल्ली : आये दिन पाकिस्तान सीजफायर उल्लंघन कर रहा है साथ ही जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंपों में भी आतंकी हमले किये जा रहे हैं. हालंकि जवाबी कार्यवाही में भारत भी अब पाकिस्तान की चौकियां तबाह कर रहा है. इसी के चलते भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने सभी बारह हज़ार अधिकारियों को पत्र लिख कर कम से कम समय में किसी बड़े ऑपरेशन या युद्ध जैसे स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है.

मीडिया ख़बरों के मुताबिक बीएस धनोआ ने यह पत्र 30 मार्च को लिखा है. इस पर वायु सेना प्रमुख के हस्ताक्षर भी हैं. आज तक ऐसा नहीं हुआ कि किसी वायु सेना प्रमुख ने ऐसे अधिकारियों को पत्र लिखे हो, इससे पहले 1950 और 1986 में फील्ड मार्शल इस तरह के पत्र लिख चुके हैं.

वायु सेना प्रमुख के खत की कुछ खास बातें


वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने अपने पत्र में कहा है मौजूदा हालातों की वजह से कई खतरों की आशंकाएं बढ़ गयी हैं. पत्र में बीएस धनोआ ने संसाधनों की कमी को लेकर भी जिक्र किया है. साथ ही उन्होंने लिखा है कि हमारे ट्रेनिंग प्रोग्राम भी मौजूदा हालत के हिसाब से चलाने चाहिए. मौजूदा हालत का मतलब पाकिस्तान का छुप छुप कर फायरिंग करना, आतंकवादियों को बॉर्डर क्रॉस कराना, हिंदुस्तान कि चौकियों पर हमला करना.

बीएस धनोआ ने कहा है कि आने वाले ऑपरेशन के लिए संसाधनों की कमी की ओर भी ध्यान देने की ज़रूरत है. साथ ही वायुसेना में लड़ाकू बेड़े की कमी की ओर भी ध्यान दिलवाने का प्रयास किया है. ख़बरों के मुताबिक वायुसेना की क्षमता 43 स्क्वाड्रन रखने की है लेकिन अभी सिर्फ 33 स्क्वाड्रन ही हैं.

पत्र में इस बात पर भी ज़िक्र किया गया है कि भारतीय वायुसेना ने काफी वक़्त से कोई बड़ा ऑपरेशन नहीं करके दिखाया है. ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान की ओर से छद्म युद्ध जैसी परिस्थितयों से निपटने के लिए ही वायुसेना प्रमुख ने तैयार रहने के लिए कहा है. पकिस्तान के संघर्ष विराम के उल्लंघन के लिए सेना को आने वाले वक़्त में बड़े ऑपरेशन के लिए तैयार रहना चाहिए.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments