Home > दिलचस्प > ये है अफ्रीका का अनोखा ट्राइब, लोग ऐसे चुरा लेते हैं दूसरों की पत्नी

ये है अफ्रीका का अनोखा ट्राइब, लोग ऐसे चुरा लेते हैं दूसरों की पत्नी

wife stealing festival

कभी सुना है ऐसे त्यौहार के बारे में जिसमें किसी और की पत्नी को चुराकर अपना बनाया जा सकता है। सुनने में ये अजीब जरूर लगता है, मगर है एकदम सच। इस अनोखे त्यौहार को गेरीवोल फेस्टिवल कहा जाता है और इसे मनाते हैं अफ्रीका के वोडावी मुस्लिम आदिवासी।

चुराते हैं दूसरों की पत्नी

इस त्यौहार को पश्चिमी अफ्रीका के नाइजर में आदिवासी मनाते हैं। प्रचीन वोडावी मुस्लिम आदिवासियों की ये सालों पुरानी परम्परा है जिसे अब भी मनाया जाता है। त्यौहार वाले दिन वोडावी पुरुष सजते-संवरते हैं और अपनी ही बिरादरी के किसी अन्य व्यक्ति की पत्नी को चुरा लेते हैं। दरअसल पुरुष दूसरों की पत्नियों के दिल चुराने की कोशिश करते हैं। वो ऐसी चीजें करते हैं जिससे वो दूसरे की पत्नी को अपनी ओर आकर्षित कर लें।

loading...

यहां के लोगों में बालविवाह का चलन है। ये खानाबदोश लोग अलग-अलग दलों में रेगिस्तानी इलाकों में घूम के अपना जीवन निर्वाह करते हैं और वर्षा के वक़्त एक दूसरे से मिलते हैं। इस मिलन के वक़्त ही ये त्यौहार मनाया जाता है जो पुरे 7 दिनों तक चलता है। इस दौरान पुरुषों के पास नई पत्नी पाने का बेहतरीन अवसर होता है। बताया जाता है कि तीन फीमेल जज पुरुष की सेक्सुअल ताकत के आधार पर भी निर्णय करती हैं और ज्यादा सेक्सुअल पावर वाले पुरुष को नई पत्नी दी जाती है।

अब आपकी बारी

ऐसे अजीबो-गरीब त्यौहार के बारे में आपकी क्या राय है? क्या आप भी किसी ऐसे ही अनोखे त्यौहार के बार में जानते हैं? अपने विचार आप कमेंट द्वारा शेयर कर सकते हैं।

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments