Home > मुख्य ख़बरें > योगी सरकार के बेहद सनसनीखेज फैसले से प्रदेश में आया सियासी भूचाल, सपा की बत्ती गुल !

योगी सरकार के बेहद सनसनीखेज फैसले से प्रदेश में आया सियासी भूचाल, सपा की बत्ती गुल !

yogi-adityanath-haj-subsidy

लखनऊ : यूपी के सीएम का पद संभालते ही योगी आदित्यनाथ प्रदेश में बड़े-बड़े बदलाव करने में जुट गए हैं. इसी के चलते अब योगी के अल्पसंख्यक मंत्री मोहसिन रजा ने बेहद सनसनीखेज फैसला किया है जिससे प्रदेश में सियासी भूचाल जैसा आ गया है. उनके इस फैसले को लेकर विरोधियों ने भी उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.


अमीरों को नहीं मिलेगी हज सब्सिडी !

दरअसल केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष मुस्लिमों को मक्का की यात्रा के लिए सब्सिडी दी जाती है. इस सब्सिडी के जरिए हज यात्रियों को एअर इंडिया में सस्ते दर पर हवाई यात्रा करने के लिए टिकट मिलते हैं. इस सब्सिडी के लिए हर राज्य के लिए अलग-अलग कोटा होता है. अब अल्पसंख्यक मंत्री मोहसिन रजा ने मुस्लिमों से हज सब्सिडी छोड़ने की अपील की है.

ठीक वैसे ही जैसे पीएम मोदी ने देश की जनता से एलपीजी सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी और कहा था कि जो लोग अमीर हैं वो यदि सब्सिडी छोड़ते हैं तो देश के गरीबों व् ग्रामीण इलाके में महिलाओं को इसका फायदा दिया जा सकता है. पीएम के कहने पर लाखों लोगों ने अपनी सब्सिडी छोड़ भी दी है. मोहसिन रजा का भी कहना है कि अमीर मुस्लिम हज सब्सिडी छोड़ें ताकि इसका फायदा उन्हें मिल सके जिन्हें इसकी वास्तव में जरूरत हो.

हज सब्सिडी पर होने वाला है बड़ा फैसला !

मोहसिन रजा के मुताबिक़ हज सब्सिडी गरीब मुस्लिमों के लिए है ना कि अमीर मुस्लिमों के लिए. मोहसिन रजा का कहना है कि उन्होंने नियमों की समीक्षा करना शुरू कर दिया है और जल्द ही फैसले का ऐलान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वो हज सब्सिडी के बारे में पूरी पारदर्शिता चाहते हैं और साथ ही ये भी निश्चित करना चाहते हैं कि हज सब्सिडी “योग्य मुस्लिमों” को ही मिले.


उनका कहना है कि राज्य सरकार केवल उन्ही लोगों को सब्सिडी का फायदा देगी जो गरीब होने के कारण हज यात्रा का खर्च नहीं उठा पा रहे हैं. जो अमीर हैं और हज यात्रा करने में आर्थिक रूप से सक्षम हैं उन्हें सरकार के पैसों से हज सब्सिडी नहीं लेनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने अमीर मुस्लिमों से अपील करी कि वो हज सब्सिडी छोड़ दें और निजी एयरलाइंस के जरिए हज यात्रा पर जाएँ.

सपा सरकार पर हमला !

इस वर्ष केंद्र ने हज कोटा बढ़ा भी दिया है यानी सब्सिडी से हज करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ा दी गई है. यूपी के हज मंत्री ने बताया कि सपा सरकार में हज सब्सिडी के वितरण में कोई पारदर्शिता ही नहीं थी. किसे सब्सिडी दी जा रही और क्यों, इसे लेकर कोई पारदर्शिता नहीं थी. उन्होंने कहा कि गुरुवार को जब वो हज कमिटी के कार्यालय गए तो उन्होंने पाया कि हजयात्रियों को इस बारे में कोई जानकारी तक नहीं है कि केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए हज कोटा बढ़ा दिया है.

उन्होंने बताया कि अफसरों ने मोदी सरकार के इस कदम की जानकारी हज यात्रियों को दी ही नहीं थी, लेकिन हमारी सरकार में इस सिस्टम में पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ काम किया जाएगा. ऐसा नहीं होना चाहिए कि यदि मैं मंत्री हूं तो अपने परिवार और रिश्तेदारों को सब्सिडी का लाभ दिलाऊं और हज यात्रा पर जाने दूं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments