Home > मुख्य ख़बरें > पाकिस्तान के लिए बुरी ख़बर, भारत सुखोई-30 लडा़कू विमान से दागेगा ब्रह्मोस मिसाईल

पाकिस्तान के लिए बुरी ख़बर, भारत सुखोई-30 लडा़कू विमान से दागेगा ब्रह्मोस मिसाईल

india-fires-brahmos-sukhoi-jet

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री बनने के बाद से पीएम मोदी लगातार इसी कोशिश में लगे हैं कि भारत की सेना को इतना ताकतवर बना दिया जाए ताकि दुश्मन भारत की ओर आँख उठा कर देखने से पहले सौ बार सोचे. इसी सिलसिले में अब ऐसी धमाकेदार खबर सामने आयी है जिसे देख दुश्मन देशों के दिल की धड़कने भी बढ़ गयी हैं.

भारत अब अपनी सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाईल को सुखोई-30 लड़ाकू विमान से दागने के लिए परीक्षण करने की तैयारियों में लग गया है. इसका अगला परिक्षण अप्रैल में किया जाएगा. सुखोई-30 लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस मिसाइल दागने के कुछ परीक्षण पहले भी किए गए थे. ये मिसाइल आकाश से समुद्र और जमीन दोनों पर हमला कर सकती है.

अप्रैल में एक बार फिर इस मिसाइल को सुखोई-30 लड़ाकू विमान पर लोड करके आसमां से दागा जाएगा. ब्रह्मोस मिसाईल दुश्मन के देश में 300 किलोमीटर अंदर तक हमला करके भयंकर विध्वंस मचा सकती है. ब्रह्मोस एक बेहद घातक मिसाइल है जो परमाणु हमला भी कर सकती है. शक्तिशाली लड़ाकू सुखोई-30 पर लोड होने के बाद ये मिसाइल और भी ज्यादा घातक हो जाती है. इस श्रेणी की एयरफोर्स वर्जन की मिसाइल भारत के अलावा किसी भी अन्य देश के पास नहीं है.

बेहद आधुनिक तकनीक पर बने सुखोई-30 लड़ाकू विमान पर आवाज़ की गति से भी चार गुना तेज गति से हमला करने बाली ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण करने के बाद भारत विनाशकारी और भीषण विध्वंस करने वाले अपने हथियारों के निर्माण के और नजदीक पहुँच गया है.

युद्ध होने की स्थिति में सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस पर सामान्य बम लगाकर उनसे दुश्मन के कमान केन्द्रों, नियन्त्रण केन्द्रों और संचार केन्द्रों को आसानी से तबाह किया जा सकता है. यदि दुश्मन की ओर से परमाणु हमले का ख़तरा होता है तो ब्रह्मोस मिसाइल पर सामान्य बम की जगह परमाणु बम भी लगाया जा सकता है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments