Home > मुख्य ख़बरें > दुनिया ने माना पीएम मोदी का लोहा, ट्रम्प, पुतिन और जिनपिंग को पछाड़ते हुए बनाया विश्व कीर्तिमान

दुनिया ने माना पीएम मोदी का लोहा, ट्रम्प, पुतिन और जिनपिंग को पछाड़ते हुए बनाया विश्व कीर्तिमान

modi-most-followed-facebook

नई दिल्ली : 2014 में लोकसभा का चुनाव बहुमत से जीत कर प्रधानमन्त्री बने नरेंद्र मोदी अपने विकास के एजेंडे के लिए देश-विदेश में बेहद लोकप्रिय हो चुके हैं. सारी दुनिया ही आज उनसे जुड़ना चाहती है, उनके विचारों को जानना-समझना चाहती है. इसी सिलसिले में आज उन्होंने एक ऐसा नया मुकाम हासिल कर लिया है जिसके बारे में जानकार हर भारतीय को गर्व का अनुभव होगा.

अमेरिका, रूस और चीन को भी छोड़ा पीछे

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के सभी नेताओं को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक लोकप्रिय नेता बन गए हैं. सोशल साइट फेसबुक के मुताबिक़ पीएम मोदी पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व के नेता बन गए हैं. प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को फेसबुक पर 4 करोड़ लोग फॉलो करते हैं.

2 करोड़ फॉलोवर्स के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्थान दूसरे नंबर पर है. सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि तीसरे नंबर पर भी भारत के प्रधानमन्त्री कार्यालय का अकाउंट है, जिसे 1.3 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. दुनिया के बाकी सभी नेताओं का नंबर इसके बाद में आता है.

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के अलावा भारत के राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की लोकप्रियता भी काफी बढ़ गयी है. फेसबुक पर टॉप-20 सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में प्रणब मुखर्जी का स्थान नौंवे नंबर पर और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का स्थान 16वें नंबर पर हैं.

मिलती हैं दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरएक्‍शंस

सबसे ख़ास बात तो ये है कि दुनिया के सभी देशों के नेताओं के बीच लोगों के सबसे ज्यादा लाइक्‍स, कमेंट्स और शेयर्स लेने के माले में भी पीएम मोदी का स्थान सबसे पहले नंबर पर है. प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की उनकी मां के साथ अपलोड की गई फोटो पर इतने ज्यादा लाइक्स, कमैंट्स अरे शेयर्स आये कि वो फोटो 2016 की दुनिया की दूसरी सबसे मशहूर पोस्‍ट बन गयी थी.

पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा लाइक्‍स, कमेंट्स और शेयर्स बटोरने वाले नेता हैं कंबोडिया के प्रधानमंत्री समदेक हुन सेन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का फेसबुक पेज तीसरे स्थान पर है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया के माध्यम से कोई भी नेता बहुत आसानी से जनता के साथ जुड़ा रह सकता है और पीएम मोदी सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहते हैं, उनसे कामों से जुडी हर जानकारी सोशल मीडिया पर अपलोड की जाती है ताकि वो जनता तक पहुच सके.

हाल ही में फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी पीएम मोदी की तारीफ़ करते हुए कहा था कि भारत के पीएम मोदी सोशल मीडिया के जरिए जनता से लगातार संपर्क में बने रहते हैं. जुकरबर्ग ने कहा था कि पीएम मोदी ने यह सिखाया है कि सोशल मीडिया के जरिए सामाजिक रूप से जुड़ाव, जनता से सीधे संवाद और चुने गए नेताओं के प्रति जिम्‍मेदारी को कैसे स्‍थापित किया जा सकता है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments