Home > मुख्य ख़बरें > पीएम मोदी का एक और जबरदस्त कमाल, जानकार आप भी वाह-वाह कर उठेंगे

पीएम मोदी का एक और जबरदस्त कमाल, जानकार आप भी वाह-वाह कर उठेंगे

modi-smart-city

नई दिल्ली : तेजी से भारत के विकास में लगी मोदी सरकार अब कुछ ऐसा करने जा रही है कि आप भी वाह-वाह कर उठेंगे. भारत में ईमानदार लोगों की कमी नहीं है, लेकिन कई लोग बईमान भी हैं. ऐसे बईमान लोग दशकों से बिजली चोरी, पानी चोरी, प्रॉपर्टी टैक्स और वॉटर टैक्स की चोरी करते आये हैं, जिससे ना केवल सरकार का काफी नुक्सान होता आया है बल्कि सामान्य जनता को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

घर का भी होगा अपना एक आईडी

लेकिन जिस तरह से आपके पास UIDAI का यूनीक आधार नंबर है, उसी तरह से आने वाले दिनों में आपके घर का भी अपना एक यूनीक डिजिटल नंबर और आईडी होगा. मोदी सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन प्रॉजेक्ट के अन्तर्गत सरकार जल्द ही इसे योजना में शामिल करने का प्रस्ताव लाने वाली है. इस सिस्टम से आधार कार्ड की तरह ही बिलकुल सटीक एड्रेस मिलेगा.

इसके तहत शहर के हर एड्रेस को स्टैंडराइज्ड डिजिटल अड्रेस नंबर नाम का एक आठ डिजिट का अल्फान्यूमेरिक यूनीक कोड दिया जाएगा. जिसके बाद इन सभी एड्रेस वाले एक केंद्रीयकृत कोष को जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.

इस यूनीक डिजिटल नंबर सिस्टम के द्वारा हर घर ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम यानी GPS के जरिए गूगल मैप पर तुरंत टैग हो जाएगा. शुरुआत में 2 लाख से ज्यादा घरों को इस प्रॉजेक्ट में कवर किया जाएगा, जिसके बाद इसे अन्य जगहों पर भी लागू किया जाएगा.

इस सिस्टम के जरिये से कई सुविधाओं जैसे पावर सप्लाई और वॉटर सप्लाई की निगरानी करने में सिविक एजेंसियों को आसानी रहेगी और इस सिस्टम के जरिए इन सुविधाओं में सुधार भी लाये जा सकेंगे. कोई भी बिजली, पानी या टैक्स की चोरी करेगा तो फ़ौरन पकड़ा जाएगा. बिजली और पानी की चोरी रुकने से सम्पूर्ण जनता को इसका लाभ मिल पायेगा.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments