Home > मुख्य ख़बरें > पीएम मोदी ने किया बहुत बड़ा ऐलान, उड़ा दिए भारत के कई नेताओं के होश, पूरे देश में मचा तहलका

पीएम मोदी ने किया बहुत बड़ा ऐलान, उड़ा दिए भारत के कई नेताओं के होश, पूरे देश में मचा तहलका

modi-penalty-accepting-cash

नई दिल्ली : कालेधन को ख़त्म करने के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह से प्रतिबद्ध दिखाई दे रहे हैं. पहले तो उन्होंने नोटबंदी करके कालाबाजारियों की कमर तोड़ दी और अब उन्होंने एक और बेहद अहम् फैसला ले लिया है जिससे कालाधन रखने वालों का ख़त्म होना पूरी तरह से तय है.


बड़े लेनदेन अब कैशलेस

मोदी सरकार 1 अप्रैल से कालेधन के खिलाफ एक अभियान के तहत 3 लाख रुपये से ज्यादा का कैश स्वीकार करने पर 100 फीसदी जुर्माना लगाने जा रही है. गौरतलब है कि 2017-18 के बजट में भी 3 लाख रुपये से ज्यादा कैश के लेनदेन पर रोक लगाने का प्रावधान है. देश के राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने मीडिया में बयान जारी करते हुए कहा है कि 3 लाख से ज्यादा के नकद लेनदेन पर भारी जुर्माना लगेगा.

3 लाख से ज्यादा की राशि कैश में लेने पर 100 फ़ीसदी जुर्माना लगाया जाएगा यानी अगर कोई 4 लाख रुपये कैश लेता है और सरकार को इस बात का पता चल जाता है तो उस पर 4 लाख रुपये जुर्माना लगेगा. अधिया ने कहा है कि ये जुर्माना उस व्यक्ति से वसूला जाएगा, जो कैश ले रहा है यानी यदि कोई कैश पैसे देकर महँगी घड़ी खरीदता हैं तो घड़ी बेचने वाले पर जुर्माना लगेगा.


कालाबाजारियों का खेल ख़त्म

आपको बता दें कि कालेधन का लेनदेन सब कॅश में ही चलता है. इसलिए सरकार बड़ी राशि के लेनदेन की प्रक्रिया बंद करा कर उसे कैशलेस कराना चाहती है. सरकार आगे आने वक्त में काले धन के पनपने का रास्ता ही बंद कर देना चाहती है. जो लोग गरीब हैं वो तो लाखों का सामान कॅश देकर खरीदते नहीं हैं क्योंकि उनके पास इतने पैसे ही नहीं होते. केवल बेहद अमीर और कालाधन रखने वाले ही इतनी बड़ी राशि के लेनदेन करते हैं.

1 अप्रैल के बाद से इसे लेकर सख्त कदम उठाये जाएंगे, 2 लाख रुपये से ज्यादा के कॅश के लेनदेन के लिए पैन कार्ड नंबर देना भी जरुरी कर दिया जाएगा. सरकार के इस कदम को इतना प्रभावशाली बताया जा रहा है कि इससे भारत में क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगे. आपको बता दें कि देश में होने वाले ज्यादातर अपराधों में भी कॅश लेनदेन ही चलता है. चाहे वो अपहरण के बाद फिरौती लेना हो, या फिर पैसे देकर लोगों के वोट खरीदना हो सब काम कॅश पर ही चलते हैं.

बड़े कॅश लेनदेन पर रोक लगने से भारत से अपराध व् आतंकी गतिविधियों पर भी पूरी तरह से लगाम लग जायेगी. राजनीति में भी बाहुबली और रसूख वाले अपने पैसे के रौब से चुनाव नहीं जीत पाएंगे. देश तरक्की के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ेगा और आने वाले वक्त में देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होती जायेगी.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments