Home > मुख्य ख़बरें > पीएम मोदी का धमाका, सरकार ने पकड़ा 5000000000000 रुपये का काला धन, केजरीवाल का…

पीएम मोदी का धमाका, सरकार ने पकड़ा 5000000000000 रुपये का काला धन, केजरीवाल का…

modi-against-black-money

नई दिल्ली : बईमान भले ही खुद को कितना भी चतुर समझें, लेकिन मोदी सरकार के सामने अब सबकी बत्ती गुल होने वाली है. नोटबंदी के दौरान कालेधन को ठिकाने लगाने वालों ने बड़ा दिमाग लगाया लेकिन सब के सब अब पकडे जा रहे हैं. अभी-अभी आयी खबर के मुताबिक़ नोटबंदी के दौरान बैंक खातों में जमा एक-एक नोट का मोदी सरकार ने हिसाब करना शुरू कर दिया है, जिससे अब तक 50 हज़ार करोड़ का काला धन पकड़ा जा चुका है. ये खबर राहुल गाँधी और केजरीवाल सरीखे नेताओं के लिए एक करारे तमाचे की तरह है जो कह रहे थे कि नोटबंदी के बाद एक रुपये का भी कालाधन नहीं पकड़ा गया.

ऐसे 18 लाख लोगों की पहचान हो गयी है, जिनके खातों में जमा रकम पर शक है. इन खातों में लंबे समय से कोई लेनदेन नहीं हो रहा था, लेकिन नोटबंदी के दौरान अचानक 1 लाख या इससे ज्यादा के पुराने नोट जमा कराए गए. इसके अलावा कई ऐसे जनधन या नाबालिगों के खाते भी हैं, जिनमें 50 हजार तक या उससे ज्यादा के पुराने नोट जमा कराए गए.

आयकर विभाग की नज़र उन खातों पर भी है, जिनमे 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच 3 लाख से 5 लाख रुपये के बीच की रकम जमा हुई है. कालेधन को खपाने के लिए कई लोगों ने पुराने नोटों से 1 लाख या इससे ज्यादा को लोन चुकाया और बैंक ड्राफ्ट बनवाये वो भी अब पकडे जाएंगे. इसके अलावा कालेधन से बिजली और पानी के बिल जिसने भी जमा कराए अब वो भी आयकर विभाग के रडार पर हैं.


मोदी सरकार ने इस साल के बजट में भी अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं कि वो एक रुपये की भी हेराफेरी या टैक्स चोरी बर्दाश्त नहीं करेगी. आयकर विभाग ने ईमेल और SMS द्वारा ऐसे लोगों से खातों में जमा रकम के स्त्रोत के बारे में जानकारी मांगनी शुरू कर दी है. ऐसे लोगों को 10 दिनों के अंदर-अंदर जवाब देना है. संतोषजनक जवाब देने वालों को आयकर विभाग नोटिस नहीं भेजेगा.

जवाब देने के लिए आयकर विभाग ने बाकायदा अपनी वेबसाइट www.incomrtaxindiaefiling.gov.in पर पूरा इंजताम भी किया है. यानी पीएम मोदी जबतक भारत से कालेधन को पूरी तरह से ख़त्म करके कालाबाजारियों को जेल नहीं भेज देते तब तक चैन से बैठने वाले नहीं हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments