Home > मुख्य ख़बरें > कालेधन पर आयी अबतक की सबसे बड़ी रिपोर्ट में हुए बड़े खुलासे, राहुल, केजरीवाल की बोलती हुई बंद

कालेधन पर आयी अबतक की सबसे बड़ी रिपोर्ट में हुए बड़े खुलासे, राहुल, केजरीवाल की बोलती हुई बंद

modi-demonetization

नई दिल्ली : जब से पीएम मोदी ने नोटबंदी का फैसला सुनाया है तभी से विपक्ष खासतौर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और कांग्रेसी मंत्री पीएम मोदी पर आरोप लगाते आये हैं कि नोटबंदी से कोई फायदा नहीं हुआ, उलटा नुक्सान ही हुआ है. केजरीवाल ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए ये तक कह दिया था कि नोटबंदी असल में पीएम मोदी का एक घोटाला है. लेकिन अभी-अभी आयी मीडिया रिपोर्ट ने ऐसे नेताओं के मुह पर करारा तमाचा लगाया है.

कालेधन पर खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक़ आज मोदी सरकार की ओर से नोटबंदी के दौरान पकडे गए कालेधन का खुलासा कर दिया गया. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज लोकसभा में बताया कि 9 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री जनधन खातों में करीब 44 हज़ार करोड़ रुपए की धनराशि जमा थी, जो 25 जनवरी 2017 तक बढ़ के करीब 65 हज़ार करोड़ रुपये हो गयी. इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि आयकर विभाग, सीबीआई, ईडी और तमाम सरकारी एजेंसियों ने मिलकर पूरे देश में तकरीबन 1100 जगहों पर छापे मारे और बैंको में बड़ी रकम जमा होने के मामले में करीब 5100 लोगों को नोटिस भेजे हैं.

अरुण जेटली ने बताया कि इन छापों में कुल 610 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को पकड़ा गया जिसमें 530 करोड़ रुपये का कैश भी बरामद किया गया. वित्त मंत्री के बयान के अनुसार छापे में पकड़ी गयी रकम में 110 करोड़ रुपये के नए नोट भी शामिल थे. इसके अलावा नोटबंदी के दौरान अनियमितताओं में बैंक अधिकारियों के संलिप्त होने के चलते अबतक 156 बैंक अधिकारियों को निलंबित किया गया है.

जेटली ने बताया कि 10 जनवरी 2017 तक आयकर विभाग की जांच में 5400 करोड़ रुपये की ऐसी रकम का पता चला है जो अघोषित आय की श्रेणी में आती है. जेटली ने 500 और 1000 रुपये के नोटों पर औपचारिक प्रतिबंध के लिए आज लोकसभा में एक विधेयक भी पेश किया. यह विधेयक 2017 नोटबंदी के संबंध में दिसंबर 2016 में जारी सरकारी अध्यादेश की जगह लेगा.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments