Home > मुख्य ख़बरें > देखिये भारत के विश्व कीर्तिमान का अद्भुत और रोमांचक विडियो, सारी दुनिया ने किया भारत को सलाम

देखिये भारत के विश्व कीर्तिमान का अद्भुत और रोमांचक विडियो, सारी दुनिया ने किया भारत को सलाम

isro-video

नई दिल्ली : बुधवार को इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों ने चेन्नई से तकरीबन 125 किलोमीटर दूर स्थित “श्री हरिकोटा” उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से पीएसएलवी-सी37 रॉकेट से 104 सैटलाइट लॉन्च करके विश्व कीर्तिमान स्थापित किया था. अब इससे जुडी एक और खुशखबरी सामने आयी है.


भारत के राकेट का सेल्फी विडियो

दरअसल वैज्ञानिकों ने इस बेमिसाल रॉकेट पर एक ऑनबोर्ड सेल्फी कैमरा भी लगाया हुआ था, इस सेल्फी कैमरे ने सभी 104 सैटेलाइट्स के कक्षा में स्थापित होने के वीडियो को फिल्माया है. इसरो ने इस विडियो को जारी भी कर दिया है और देश-विदेश में इसकी चर्चा भी होने लगी है. इस विडियो में देखा जा सकता है कि अंतरिक्ष से धरती कितनी खूबसूरत लगती है. विडियो में एक-एक कर सभी सैटलाइट्स को रॉकेट से अलग होते और अपनी-अपनी कक्षा में स्थापित होते भी साफ़ देखा जा सकता है. आप भी इस विडियो को इस पोस्ट के अंत में देख सकते हैं.

पूरी दुनिया में छाया भारत का नाम

इस बेहद मनमोहक विडियो को देख कर पूरी दुनिया अचंभित है और भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ़ कर रही है. आपको बता दें कि 320 टन वजनी और 44.2 मीटर ऊंचे पीएसएलवी रॉकेट की ये 39वीं उड़ान थी. इस राकेट की ऊंचाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सीधा खड़ा होने पर ये 15 मंजिल इमारत जितना ऊंचा होता है.

जिन 104 सैटलाइट्स को इस राकेट से अंतरिक्ष में स्थापित किया गया उनमे से 3 सैटलाइट्स भारत के थे, इसके अलावा 96 सैटलाइट्स अमेरिका के भी थे. यानी अमेरिका ने भी अपने सैटलाइट्स को अंतरिक्ष में भेजने के लिए भारत की सहायता लेना जरुरी समझा और बदले में इसरो की करोड़ों रुपयों की कमाई भी हुई.

अमेरिका के अलावा इजराइल, कजाकस्तान, नीदरलैंड्स, स्विट्जरलैंड और यूएई के सैटलाइट्स भी इस राकेट के इस्तेमाल से अंतरिक्ष में भेजे गए थे. अंतरिक्ष में भारत के इस बेमिसाल कीर्तिमान की पूरी दुनिया में वाहवाही हो रही है.


बुधवार को बनाया था भारत ने विश्व कीर्तिमान

गौरतलब है कि बुधवार को सुबह तकरीबन 5 बजकर 28 मिनट पर इसरो ने पीएसएलवी-सी37/कार्टोसेट-2 श्रृंखला के सेटेलाइट को लांच करने के लिए श्री हरिकोटा में उलटी गिनती शुरू हुई, 9 बजकर 28 मिनट पर 104 सेटेलाइट लेकर इस राकेट ने लांच किया और विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया.

पिछले वर्ष 22 जून को भी भारत के वैज्ञानिकों ने पीएसएलवी-सी34 राकेट से 17 विदेशी और तीन स्वदेशी सेटेलाइट अंतरिक्ष में स्थापित किया थे. इसके बाद पिछले वर्ष अगस्त में भी इसरो के वैज्ञानिकों ने 68 अन्य विदेशी सेटेलाइट को अंतरिक्ष में स्थापित कराने का ठेका मिला था.

आप भी देखिये अंतरिक्ष में भारत की इस बेमिसाल कामयाबी के विडियो को और शेयर करिये.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments