Home > मुख्य ख़बरें > पीएम मोदी ने कर दिखाया अब तक का सबसे बड़ा कमाल, सारी दुनिया ने की जय-जयकार

पीएम मोदी ने कर दिखाया अब तक का सबसे बड़ा कमाल, सारी दुनिया ने की जय-जयकार

record-fdi-india-modii

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी भारत के अब तक के सबसे ज्यादा मेहनती, ईमानदार और दूरदर्शी प्रधानमन्त्री हैं, ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा आप खुद ही कहेंगे अभी-अभी आयी इस बेहद अहम् खबर को पढ़कर. देश-विदेशों में पढ़े भारत के कई बड़े-बड़े फन्ने खा अर्थशास्त्रियों ने नोटबंदी के बाद कहा था कि इससे भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है. कइयों ने तो इसे पीएम मोदी के जीवन की सबसे बड़ी गलती बताते हुए ये तक कह दिया था कि इससे देश की अर्थव्यवस्था डूब जायेगी.

भारत ने बनाया विदेशी निवेश का नया कीर्तिमान

कुछ नेताओं ने जिनमे सबसे प्रमुख नाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का है, ने तो नोटबंदी को प्रधानमन्त्री मोदी का सबसे बड़ा घोटाला तक बता दिया था. लेकिन विरोधियों के किसी भी आरोप से बिना विचलित हुए पूरे दृढ विश्वास से पीएम मोदी अपने इस फैसले पर टिके रहे, उन्होंने फैसला वापस नहीं लिया. आखिरकार पीएम मोदी के इस कड़े फैसले का फल अब भारत को मिलने लगा है. नोटबंदी के बाद इस वित्त वर्ष में भारत एक नया कीर्तिमान बनाने के करीब है और ये कीर्तिमान है विदेशी निवेश का. गौरतलब है कि दुनियाभर में विदेशी निवेश को लेकर काफी कमी आयी है, लेकिन भारत में ठीक इसका उलटा हो रहा है.

अभी-अभी आयी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ भारत में विदेशी निवेश 2015 की तुलना में 22 फीसदी बढ़ गया है. भारत में विदेशी निवेश बढ़ कर 35.8 बिलियन डॉलर यानी लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. यानी सारी दुनिया भारत में अपने पैसे का निवेश करना चाहती है. गौर करने वाली बात ये भी है कि इस आंकड़े में अभी तक इस वित्त वर्ष के 3 महीने के आंकड़े तो जुड़े भी नहीं हैं. यानी इन 3 महीनों के आंकड़े आने पर तो अभी और भी बड़ा कीर्तिमान बनेगा.

विदेशी मीडिया में छाये मोदी

अब मोदी सरकार को पूरी उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष में भारत में विदेशी निवेश का आंकड़ा 40 बिलियन डॉलर को पार करके एक नया विश्व कीर्तिमान बना देगा. असमावेशित कंपनियों के निवेश को इसमें जोड़ने पर कुल विदेशी निवेश का आंकड़ा 48 बिलियन डॉलर को पार कर जाएगा. ये आंकड़ा अपने आप में इतना बड़ा है कि पूरी दुनिया में इसकी चर्चा की जा रही है. जहां एक ओर भारत की मीडिया के लिए ये कोई बड़ी खबर ही नहीं है वहीँ विदेशी मीडिया में मोदी छाये हुए हैं, विदेशी मीडिया मोदी की तारीफों के पुल बाँधने में लगा हुआ है और अपने नेताओं को मोदी से सीखने की नसीहतें भी दे रहा है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सबसे ज्यादा करीब 18 फीसदी विदेशी निवेश सर्विस सेक्टर में आया है. इसके साथ ही डेवलपमेंट, टेलिक्युनिकेशन्स, कंप्यूटर हार्डवेयर और ऑटोमोबाइल सेक्टर्स में भी भारी विदेशी निवेश देखने को मिला है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस के वक़्त में बिना घूस खिलाये भारत में व्यापार करना बेहद मुश्किल था, लेकिन पीएम मोदी ने पिछले दो सालों में कई सुधार करके भारत में व्यापार की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है. कांग्रेस की रेड टेप सिस्टम को रेड कार्पेट सिस्टम में बदलकर देश की एफडीआई पॉलिसी में भी कई उदारवादी सुधार किए हैं.

अर्थशास्त्रियों ने दिया देश को धोखा?

विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर किये गए बदलावों के चलते कई सेक्टर्स को ऑटोमैटिक अप्रूवल के अंतर्गत लाया गया है. खैर सबसे अहम् बात तो ये है कि पूर्व प्रधानमन्त्री और देश के बड़े अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह, चिदंबरम के अलावा कई बड़े अर्थशास्त्रियों के मुताबिक़ नोटबंदी के बाद भारत बर्बाद होने वाला था. तो ऐसे में क्या माना जाए कि इन अर्थशास्त्रियों का ज्ञान ही अधूरा है या फिर अपने निजी स्वार्थों की पूर्ती करके लिए इन लोगों ने देश की जनता से झूठ बोला और उनकी आँखो में धूल झोंकने की कोशिशें की?

क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक़ नोटबंदी के बाद तो निवेशकों की ओर से भारत के लिए और भी ज्यादा शानदार फीडबैक मिल रहा है. ख़बरों के मुताबिक़ विदेशी निवेश से जुड़ी एक सरकारी एजेंसी “इन्वेस्ट इंडिया” को लगभग 41 लाख करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल मिल चुके हैं और इसमें से 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश तो हो भी चुका है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ भारत में विदेशी निवेश के पांच टॉप देश सिंगापुर, मॉरिशस, जापान, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका हैं. आपको बता दें कि इन देशों का दौरा पीएम मोदी कर भी चुके हैं यानी पीएम मोदी जिस भी देश का दौरा करते हैं वहीँ से देश के लिए अरबों रुपयों का निवेश ले आते हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments