Home > मुख्य ख़बरें > हर हिंदुस्तानी के लिए पीएम मोदी का सबसे बड़ा ऐलान, जानकार आप भी करंगे मोदी जी की जय-जयकार

हर हिंदुस्तानी के लिए पीएम मोदी का सबसे बड़ा ऐलान, जानकार आप भी करंगे मोदी जी की जय-जयकार

modi-government-bpo-promotion-scheme

नई दिल्ली : 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वो भारत का विकास करके नौजवानों को सफलता के शिखर तक ले जाना चाहते हैं. प्रधानमन्त्री बनने के बाद पीएम मोदी अपने इस वादे को पूरा करने में जी-जान से लगे हुए हैं. इसी के तहत पीएम मोदी ने एक ऐसी शानदार योजना की शुरुआत कर दी है जिसे जानकार आप भी पीएम मोदी के मुरीद बन जाएंगे.


अपने गांव में कॉल सेंटर खोलकर करें लाखों की कमाई

अभी-अभी आयी इस खबर के मुताबिक़ मोदी सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लोग छोटे शहरों में बीपीओ (BPO) का बिजनेस कर सकते हैं और सरकार इसमें उनकी आर्थिक सहायता करेगी. बीपीओ खोलने के लिए आधी रकम सरकार की ओर से आपको दी जायेगी. यानी बीपीओ खोलने के लिए यदि आपकी 80 लाख रुपयों की लागत आएगी तो सरकार की ओर से आपको 40 लाख रुपये दिए जाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ केंद्र सरकार ने “इंडिया बीपीओ प्रमोशन स्कीम” के तहत चौथे राउंड के लिए भी बिड निकाली है. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अनुसार 20 राज्यों की 33 हजार सीट्स को इस योजना के तहत रखा गया है. इस योजना के जरिये से सरकार लोगों के छोटे शहरों में बीपीओ खोलने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

महिलाओं और दिव्यांगों के लिए अतिरिक्त सहायता

इस स्कीम के तहत सरकार की ओर से हर सीट के लिए 1 लाख रुपये तक की सहायता दी जा रही है. केवल इतना ही नहीं बल्कि यदि आप इस योजना के तहत बीपीओ खोलते है और 50 फीसदी से ज्यादा महिला कर्मचारी रखते है तो सरकार की ओर से 5 फीसदी की अतिरिक्त सहायता की जायेगी.


इसी प्रकार यदि आप कुल कर्मचारियों के 4 फीसदी या उससे ज्यादा दिव्यांग कर्मचारी रखते हैं तो सरकार की ओर से 2 फीसदी की अतिरिक्त सहायता की जायेगी. इतना ही नहीं बल्कि आपको सरकार से कई अन्य इनसेंटिव्स भी मिल सकते हैं, उदाहरण के तौर पर यदि आपके बीपीओ में 100 सीटें हैं और आप तीन शिफ्ट चला कर 300 कर्मचारी रखते हैं तो सरकार की ओर से आपको 10 फीसदी की अतिरिक्त सहायता की जायेगी.

पैदा होंगे हजारों नई जॉब्स के मौक

इस योजना के तहत सबसे ज्यादा 5970 सीटें उत्तर प्रदेश में रखी गयी है, इसके अलावा बिहार में 2690 सीटें, महाराष्ट्र में 2040 सीटें, मध्य प्रदेश में 3100 सीटें, पश्चिम बंगाल में 3300 सीटें, राजस्थान में 2900 सीटें, गुजरात में 2200 सीटें, कर्नाटक में 2000 सीटें, आंध्र प्रदेश में 500 सीटें, ओडिसा में 1150 सीटें, केरल में 1300 सीटें, झारखंड में 1500 सीटें, पंजाब में 1100 सीटें, तेलंगाना में 1000 सीटें, छत्तीसगढ़ में 600 सीटें, हरियाणा में 700 सीटें, जम्मू कश्मीर में 250 सीटें, उत्तराखंड में 300 सीटें और हिमाचल प्रदेश में 50 सीटें रखी गयी हैं.

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
http://meity.gov.in/sites/upload_files/dit/files/IBPS_4_RFP_120

देखा जाए तो इस बेहतरीन योजना के जरिये से आप आसानी से अपने गांव और शहर में बीपीओ कॉल सेंटर खोलकर लाखों की कमाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको बड़े शहरों की ओर रुख करने की आवश्यकता नहीं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments