Home > मुख्य ख़बरें > आतंकवाद से त्रस्त होकर रौंद्र रूप में आये चीन ने दिए हाहाकारी आदेश, पूरी दुनिया में मचा तहलका !

आतंकवाद से त्रस्त होकर रौंद्र रूप में आये चीन ने दिए हाहाकारी आदेश, पूरी दुनिया में मचा तहलका !

fire-breathing-draggon

बीजिंग : आतंकवाद से दुनिया के कई देश बेहद त्रस्त हो चुके हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों में अब आतंवाद से निपटने के लिए कई तरह के कदम उठाये जाने लगे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी आतंकवाद के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है. अब इसी सिलिसले में चीन से बेहद हैरतअंगेज खबर सामने आ रही है जिसने सारी दुनिया में खलबली मचा दी है.

दाढ़ी से लेकर बुर्का तक सबकुछ किया बैन !

दरअसल पिछले कई वर्षों से चीन के पश्चिमी प्रांत शिनजांग में अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिम समुदाय से संबंधित हिंसा की ख़बरें आती रही हैं. बताया जाता है कि चीन के इस प्रांत में साम्प्रदायिक हिंसा में अबतक सैकड़ों लोग अपनी जान से हाथ धो चुके हैं. इसी हिंसा को काबू में करने के लिए चीन ने पिछले बुधवार को कुछ बेहद हैरान करने वाले फरमान जारी कर दिए हैं.

जारी किये गए इस फरमान के मुताबिक़ शिनजांग प्रांत में अब किसी के भी “असामान्य” दाढ़ी रखने पर पाबंदी लगा दी गयी है. केवल इतना ही नहीं बल्कि अब वहां महिलाएं सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनकर नहीं घूम सकती. इसके साथ-साथ “हलाल” शब्द के इस्तमाल पर भी पाबंदी लगा दी गयी है.

रोजा रखने पर लगाई थी पाबंदी !

कुछ ही वक़्त पहले इस प्रांत में रमजान के दौरान लोगों के रोजा रखने पर भी पाबंदी लगा दी गयी थी. जिसकी दुनियाभर की मीडिया में चर्चा की गयी थी. गौरतलब है कि चीन के शिनजांग प्रांत में काफी संख्या में उइगर मुस्लिम रहते हैं. चीन के मुताबिक़ इस्लामिक स्टेट (ISIS) और अलगाववादियों के कारण यहां साम्प्रदायिक हिंसा हो रही हैं.

गौरतलब है कि अभी हाल ही में खबर आयी थी कि इस्लामिक स्टेट से जुड़े उइगर समुदाय के आतंकियों ने चीन सरकार को धमकी दी थी कि जल्द ही चीन में “खून की नदियां” बहेंगी. इस्लामिक स्टेट की ओर से एक वीडियो जारी किया गया था जिसमे ट्रेनिंग ले रहे उइगर आतंकियों ने जल्द ही चीन लौटने का ऐलान करते हुए धमकी दी थी कि वो चीन में खून की नदियां बहा देंगे.

अब लगातार फैलती हिंसा को काबू में करने के लिए चीन ने इस प्रांत में दाढ़ी बढ़ाने और बुर्का पहनने पर ही प्रतिबंध लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इन नए कानूनों की जानकारी को शिनजांग प्रांत की आधिकारिक न्यूज वेबसाइट पर अपलोड किया गया है और साथ ही नए कानूनों के 1 अप्रैल से लागू होने की जानकारी भी दी गयी है.

इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वाले ऐसे लोग जो अपने पूरे शरीर को ढक कर रखते हैं, उन्हें ऐसा न करने की हिदायत भी दी गई हैं और महिलाओं के चेहरे को हिजाब से ढकने पर भी पाबंदी लगा दी गई है. इन नए कानूनों पर दुनियाभर की मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया में भी चर्चा की जानी शुरू हो गयी है. जहां कई लोग इन कानूनों को सही ठहरा रहे हैं, वहीँ कई अन्य लोग इन कानूनों को दमनकारी बताते हुए गलत ठहरा रहे हैं.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments